अब सिर्फ 2862 रुपए में बनवा सकेंगे वसीयत

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। अब आपकी वसीयत बनवाने की दिक्कत ऑनलाइन वसीयत सर्विस से खत्म हो सकती है। वर्तमान में ऑनलाइन वसीयत बनाने के लिए कई कम्पनियां सर्विस मुहैया करवा रही हैं। आप इन कम्पनियों की वैबसाइट पर लॉगइन कर ऑनलाइन वसीयत बनवा सकते हैं। आपके द्वारा दी गई ऑनलाइन जानकारियों को ये कम्पनियां एक लीगल एक्सपर्ट के पास भेजती हैं।

सैमसंग ने गैलेक्सी एस8 को भारत में पेश किया, कीमत है कुछ खास

इसी तरह एस.बी.आई. की सहायक कम्पनी भी ऑनलाइन वसीयत सेवा  ‘माई सर्विस विल आनलाईन’ दे रही है। उस आधार पर लीगल एक्सपर्ट आपका वसीयत तैयार करता है जिसके बाद कम्पनी आपके ई-मेल आई.डी. या फिर आपके पते पर वसीयत भेजती है।

क्या है वसीयत बनाने का तरीका 
ऑनलाइन वसीयत बनाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सबसिडरी कम्पनी एस.बी.आई. कैप ट्रस्टी लिमिटेड या फिर अन्य कम्पनियों की वैबसाइट पर जा सकते हैं। वसीयत बनवाने के लिए आपको एस.बी.आई. कैप की वैबसाइट पर जाना होगा। इस सॢवस का नाम ‘माई सर्विस विल आनलाईन’ है जिसके जरिए आप सिर्फ 6 स्टैप्स को फॉलो करके आसानी से वसीयत बना सकते हैं। इन चरणों में रजिस्ट्रेशन, वैरीफिकेश, पेमैंट, डाटा एंट्री, रिव्यू और वसीयत का निर्माण शामिल है। इसके साथ ही कम्पनी का दावा है कि ऑनलाइन वसीयत बनवाने के लिए आपके द्वारा दिया गया डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

एच1बी वीजा के सख्त नियमों का अर्थव्यवस्था पर गहरा असर : एसोचैम
क्या है गाइडलाइन्स

  • ऑनलाइन वसीयत बनाने की लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। साथ ही दिमागी रूप से स्वस्थ और भारत का नागरिक भी होना जरूरी है। 
  • वसीयत बनाने वाले से पहले वसीयतकत्र्ता को इस बात का अच्छे से पता होना चाहिए कि उसके द्वारा कितनी प्रॉपर्टी वंशज, बेटे या फिर रिश्तेदारों को दी जा रही है। 
  • वसीयत हमेशा लिखित में होनी चाहिए। देश के ज्यादातर राज्यों में औपचारिक वसीयत पर साइन करते समय कम से कम 2 गवाहों की जरूरत पड़ती है जोकि अदालत में गवाही देने के लिए सक्षम हों और वसीयत में लाभार्थी न हों।

कितना आएगा खर्च
ऑनलाइन वसीयत बनवाने की ड्राफ्ट फीस 2500 रुपए जमा करनी होगी। इसके साथ सर्विस टैक्स 350 रुपए, स्वच्छ भारत सैस 12.50 रुपए और कृषि कल्याण सैस 12.50 रुपए देने होंगे। इन सबको मिलाकर वसीयत बनवाने के लिए आपको 2862 रुपए चार्ज देना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें