शहीद राजगुरु कॉलेज को छह नए कोर्स मिले

Navodayatimesनई दिल्ली/मनीष राणा।  दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से सम्बद्ध शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ अप्लाइड साइंसेस फॉर वुमेन में जल्द ही 6 नए कोर्स शुरू हो सकते हैं। कॉलेज को विश्वविद्यालय की तरफ से 6 नए कोर्स मिले हैं। इस संबंध में डीयू के असिस्टेंट रजिस्ट्रार (कॉलेज) की ओर से कॉलेज को एक पत्र भेजा गया है। जिसमें बताया गया है कि कॉलेज को स्थायी समिति और कार्यकारी परिषद (ईसी) की तरफ से 6 कोर्स शुरू करने की इजाजत दी जा रही है, मगर इस कोर्स को शुरू करने के साथ दो शर्तें भी जोड़ी गई हैं।

 तलाक से पहले शादी के पंजीकरण का इंतजाम करे सरकार: शाही इमाम

असिस्टेंट रजिस्ट्रार की ओर से आए पत्र में कहा गया है कि इन कोर्सों को शैक्षणिक सत्र 2017-18 में शुरू करने की मंजूरी के साथ दो शर्तों में से पहली तो यह कि कोर्स को प्रभावी रूप से चलाने के लिए कॉलेज के पास पर्याप्त ढांचा और स्थायी शिक्षक होने आवश्यक हैं। दूसरा कोर्स को शुरू करने से पहले फंडिंग एजेंसी की मंजूरी भी जरूरी है। क्योंकि शहीद राजगुरु कॉलेज 100 प्रतिशत दिल्ली सरकार से मिले अनुदान से चलता है।

इसलिए इन कोर्स को चलाने के लिए दिल्ली सरकार को फंड मुहैया कराना होगा। कॉलेज को जो नए कोर्स मिले हैं, उनके हिसाब से कॉलेज की 248 सीटें बढ़ जाएंगी। इनमें से 4 कोर्स में जहां 46 सीटें निर्धारित की गई हैं तो दो में 32 सीटें। नए कोर्स जो मिले हैं, उनमें बीए ऑनर्स, मनोविज्ञान 46, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एफआईए) 46, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस) 46,बीएससी सांख्यिकी ऑनर्स 46, बीएससी ऑनर्स माइक्रोबायोलॉजी 32, बीएससी ऑनर्स बॉयोकेमिस्ट्री में 32 सीटें बढ़ी हैं।

मरीजो पर डेंगू का डंक बढ़ा सकता है मुश्किलें

कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर पायल मागो ने बताया कि कॉलेज को डीयू की तरफ से 6 नए कोर्स मिले हैं। साथ ही कहा कि पिछले साल भी दिल्ली सरकार के सहयोग से उन्हें बीएससी ऑनर्स, रसायन शास्त्र, बीएससी ऑनर्स, भौतिक शास्त्री और बीएससी ऑनर्स के नए कोर्स दिल्ली विश्वविद्यालय से मिलने पर शुरू हो गए थे। इस बार भी उम्मीद है कि सरकार इन कोर्सों को चलाने के लिए जरूरी फंड उपलब्ध कराएगी। कॉलेज प्रिंसिपल का कहना है कि उन्हें दिल्ली सरकार की उच्च शिक्ष सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव और उच्च शिक्षा निदेशक गरिमा गुप्ता का हमेशा सहयोग मिलता रहा है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें