क्लिक कर जानिए सुबह से लेकर शाम तक दिल्ली की 10 बड़ी खबरें

क्लिक कर जानिए सुबह से लेकर शाम तक दिल्ली की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सुबह से लेकर शाम तक दिल्ली के माहौल में कई उथल- पुथल होती हैं जिसका असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। ऐसी हर खबर से जुड़े रहने के लिए पढ़िए दिल्ली की 10 बड़ी खबरें।

वंदे मातरम को लेकर पिछले दिनों विवाद चल ही रहा था कि अब ये खबर है कि दिल्ली यूनिमर्सिटी के दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज का नाम बदल कर वंदे मातरम महाविद्यालय किया जा रहा है। 

Navodayatimes

दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस बात पर हैरानी जताई कि डीडीए दिल्ली में अपनी जमीन को सुरक्षित रखने में असफल रहा है। अदालत ने इसके साथ ही उसे भूमि प्रबंधन नीतियों के निर्माण तथा सार्वजनिक भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए एक इकाई बनाने का निर्देश दिया।

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दायर की गई याचिका से संबंधित दस्तावेजों को दाखिल न करने को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

Navodayatimes

 प्रद्युम्न हत्याकांड के आरोपी छात्र ने अब अपनी पढाई जिला बाल सुधार गृह में ही करना शुरू कर दी है। भले ही प्रद्युम्न हत्याकांड  में नाम आने के बाद आरोपी छात्र का नाम स्कूल से काट दिया गया हो। लेकिन अब वह अपनी 11 वीं कक्षा की परीक्षा ओपन से दे पाएगा।

Navodayatimes

 शाहजहानाबाद की तंग गलियों में हरेक कदम पर इमारतें अलग ही कहानी बयां करती हैं। लेकिन ऐसी गलियों में हेरिटेज बिल्डिंग का दर्जा पाने वाली धर्मपुरा हवेली न केवल देखने में ही अद्भुत प्रतीत होती है, बल्कि उसके पुरातन और आधुनिक तकनीक की मदद से हेरिटेज स्ट्रक्चर को सहेजने के काम ने यूनेस्को को भी प्रभावित किया।

वह अकेला तो था ही, लेकिन मरने के बाद भी उसे किसी का सहारा नहीं मिला। करीब तीन घंटे तक उसका शव सड़क पर पड़ा रहा और एक के बाद एक कई गाडियां गुजरती रहीं। किसी ने पुलिस को फोन कर सूचना देने की जहमत तक नहीं की। हालांकि, तड़के सुबह किसी राहगीर ने इंसानियत दिखाते हुए शव पड़े होने की सूचना पुलिस को दी। 

Navodayatimes

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सरोजनी नगर मार्केट के आसपास सड़क पर गाड़ी पार्क करने पर 5000 रुपए जुर्माना लगाने का आदेश दिया है। ट्रिब्यूनल ने एनडीएमसी को सड़क पर यदि कोई पार्किंग ठेका हो तो तत्काल उसे निरस्त करने तथा दिल्ली पुलिस को इलाके में दो हफ्ते तक अभियान चलाकर कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है। 

फतेहपुर बेरी इलाके में एक महिला को शादी का सहारा देने के बहाने मंदिर में ले गया और चुपचाप शादी कर ली। शादी के नाम पर उसके साथ लगातार दुष्कर्म और अप्राकृतिक यौनाचार करता रहा। उसके बाद चुपचाप अपने गांव चला गया। जहां पर वह दूसरी शादी की तैयारी करने लगा। 

Navodayatimes

दिल्ली सरकार ने महिला सुरक्षा दल के गठन की जिम्मेदारी दिल्ली महिला आयोग के सुपुर्द कर दी है। सरकार ने महिला एवं बाल विकास विभाग को इसके लिए मसौदा तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं। अगले एक महीने में इसे तीन जगहों पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने की प्लॉनिंग है।  

प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए खुशी की बात है कि ठंड ने दस्तक दे दी है। दरअसल लगभग सभी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। वहीं , मैदानी इलाकों में भी मौसम ने करवट बदलना शुरू कर दिया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें