नोटबंदी के बाद आने लगे 2000 के नकली नोट

नोटबंदी के बाद आने लगे 2000 के नकली नोट

नई दिल्ली/ब्यूरो। स्पेशल सेल के डीसीपी पीएस कुशवाहा के मुताबिक एक महीना पहले ही स्पेशल सेल ने जहीरूद्दीन समेत दो लोगों को नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ में पता चला कि उनका किंगपिन मालदा निवासी काशिद है। दोनों उससे ही नकली नोट लेकर दिल्ली में सप्लाई करते थे।

चंडीगढ़ः चलती ऑटो में युवती से किया गैंगरेप, 3 आरोपी हुए फरार

इन आरोपियों के पास से मिले नकली नोटों को देख सुरक्षा एजेंसियों के भी होश उड़ गए थे। तब से ही पुलिस काशिद की तलाश में जुटी हुई थी। इसी बीच पुलिस को सूचना मिली कि वह आनंद विहार बस अड्डे के पास आने वाले है। तुरंत एसीपी गोविंद शर्मा के नेतृत्व में टीम बना आरोपी को दबोच लिया गया। उसके पास से जांच के दौरान छह लाख 60 हजार नकली नोट बरामद हुए। 

एक आलाधिकारी के मुताबिक गिरफ्तार तस्कर के पास से मिले नोट पाकिस्तान में छपे हैं। आरोपी से पूछताछ में पता चला है कि दो हजार के नकली नोट अब भारी मात्रा में पाकिस्तान में छपने लगे हैं। उसने बताया कि नोट बंदी के बाद कुछ दिनों तक नकली नोट के कारोबार बंद हो गया था। लेकिन अब नए नोटों की छपाई शुरू हो गई है। यह नोट पाकिस्तान में छपने के बाद बांग्लादेश आता है। फिर बांग्लादेश से मालदा होते हुए बिहार यूपी और दिल्ली में सप्लाई होती है। आरोपी काशिद ने बताया कि पड़ोसी देशों में सक्रिय नकली नोट के धंधे से जुड़े बदमाशों ने भारत में इसकी सप्लाई करने के लिए पश्चिम बंगाल के मालदा इलाके को अपना मुख्य रूट बना रखा है। मालदा के इस वक्त कई लोग नकली नोट के धंधे से जुड़ गए हैं। उसने बताया कि पिछले दिनों नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी (एनआईए ) ने भी मालदा के ही एक शख्स को नकली नोट के साथ दबोचा गया था। उस वक्त वह अंडरग्राउंड हो गया था।

पति-पत्नी ने की पार्षद के भाई की हत्या, अपने ही घर में दिया था वारदात को अंजाम

अबतक दो करोड़ नकली नोट कर चुका है सप्लाई

नकली नोट के धंधे से जुड़े काशिद ने यह भी खुलासा किया है कि वह अबतक करीब दो करोड़ रुपए के नकली नोटों की सप्लाई कर चुका है। उसने यह बताया कि स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े जहीरूद्दीन और क्रांति को भी वह साढ़े छह लाख रुपए की सप्लाई कर चुका है। पुलिस के मुताबिक आरोपी पिछले 15 साल से नकली नोटों की सप्लाई कर रहा है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें