MCD चुनाव: ढाई लाख मतदाता आसानी से बदल सकते है रूख

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। रविवार के दिन दिल्ली नगर निगम के लिए चुनाव होने जा रहे है और इस चुनाव में अपनी बातों और विचारों को हर एक मतदाता तक पहुंचाने के लिए सभी पार्टियों ने पुरजोर तरह से तैयारी की है।

दिल्ली का सपना सच करेगी भाजपा : स्मृति ईरानी

लेकिन इसके बावजूद भी करीब ढ़ाई लाख मतदाता ऐसे भी है जिन तक उम्मीदवार अपनी बातें पहुंचाने में कहीं न कहीं असफल रहे है । जिसकी वजह यह रही कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इन मतदाताओं की एक नई सूची निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से तैयार पूर्ववर्ती मतदाता सूची में शामिल की जिसके चलते करीब ढ़ाई लाख मतदाता ऐसा है जो पहली बार अपने वोट का प्रयोग करने जा रहे है।

यानी मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय  द्वारा एक सूची तैयार की गई थी जो की 10 जनवरी 2017 तक ही अपडेट थी और इस लिहाज से  1,34,70,263 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करने वाले है। लेकिन वहीं, निर्वाचन आयोग ने दिल्ली नगर निगम चुनाव से महज तीन दिन पहले ही एक और सूची तैयार की जिसमें 2,44,484 मतदाताओं को जोड़ा गया है। जो की बाकी मतदाताओं के साथ ही 23 अप्रैल को वोट देने जा रहे है।

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि 10 जनवरी तक तैयारी की गई सभी मतदाताओं की सूची इस बार के चुनाव में अपना भविष्य तय करने वाले प्रत्याशियों के पास मौजूद  है। जिसको ध्यान में रखते हुए पार्टी ने  अपने प्रचार को तय किया था। इस दौरान उन्होंने उतने ही मतदाताओं से संपर्क साधा था जिनका नाम उस सूची में मौजूद था। वहीं, 3 अप्रैल को तैयार की गई सूची बहुत कम उम्मीदवार के पास मौजूद है। इससे यह साफ होता है कि उम्मीदवार बाकी बचे ढाई लाख मतदाताओं के पास क्यों नहीं पहुंचा पाए है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन बाकी बचे ढाई लाख मतदाताओं का वोट किसके पाले में जाएगा।

नेताओं के पार्टी छोडऩे से चौतरफा घिरे माकन, हाईकमान हुआ गंभीर

इस मामले को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग एस के श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जोड़ने की कोशिश की जा रही है। जिसके चलते ही अपने स्तर पर 3 अप्रैल तक बाकी बचे ढाई लाख मतदाताओं की सूची तैयार की है ताकी कोई भी मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करने से न चुके । 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr