अब नोएडा में बनाया जाएगा 'नेशनल म्यूजियम ऑफ नैचुरल हिस्ट्री'

Navodayatimes

नई दिल्ली (टीम डिजिटल)।एक बार फिर से 'नेशनल म्यूजियम ऑफ नैचुरल हिस्ट्री' अपनी पहचान बनाने जा रहा हैं। इस बार वह पहचान नोएडा  में बनाई जाएगी। यानी इस बार नोएडा में 'नेशनल म्यूजियम ऑफ नैचुरल हिस्ट्री' बनाया जाएगा जिसे अगले साल तक शुरू किया जा सकता हैं।

अब अपने स्मार्टफोन की मदद से भी कर सकेंगे मेट्रो में सफर

.यह दिल्ली का वही म्यूजिम होगा जिसमें पिछले साल  आग लगने के बाद ये बुरी तरह से जल गया था। जिसके बाद इस म्यूजिम को दोबारा बनाने के लिए जगह की तलाश की जा रही थी जो की नोएडा के बॉटनिक गार्डन में आकर खत्म हुई।ये म्यूजिम मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट एंड फॉरेस्ट के तहत काम करता हैं और यह अनुमान गया जा कि इसे बनाने में  200 करोड़ से भी अधिक की लगात का इस्तेमाल किया जाएगा।

आग लगने से पहले इस म्यूजियम में  वाइडलाइफ, इकोलॉजी, पर्यावरण से जुड़ी फिल्मे, भारतीय पौधे, जानवरों और खनिजों के अलावा डायनासोर के अवशेष का काफी बेहतरीन संकलन भी था। 

संयुक्त राष्ट्र नहीं, लोगों के दिलों की भाषा है हिंदी: अशोक चक्रधर

बॉटनिक गार्डन के साइंटिस्ट इंचार्ज डॉ. शिव कुमार का कहना हैं 'कि नोएडा के बॉटनिक गार्डन में दो एकड़ जमीन एनएमएनएच के लिए दी गई है। इसका काम इसी साल मार्च, अप्रैल से शुरू हो जाएगा और एक साल में म्यूजियम तैयार हो जाएगा।'

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr