ऐसे करें सूर्य देव की उपासना, जीवन में मान सम्मान बढ़ेगा

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। सूर्य एक ऐसे  देवता है जो प्रत्यक्ष रूप में है और अपने प्रकाश से पूरं संसार को प्रकाशित करते है। हिंदू धर्म में सूर्य को  देव की संज्ञा दी गई हैं। धार्मिक आस्था के मुताबिक सूर्य देव की  प्रतिदिन पूजा करने से मनुष्य को सुख समृद्धि और मान सम्मान प्राप्त होता है।

अनोखा मंदिर: यहां पूजा कराती हैं महिला पंडित, चढ़ावे में बैंगन...

सूर्य ज्ञान का प्रकाश फैलाने वाले है। सूर्य देव कर्म करने की प्रेरणा देते है। आपको बता दें कि हिंदू धर्म के अलावा भी और धर्मो में भी इन्हें पूज्य का दर्जा दिया गया है। 

सुबह सुबह सूर्य की आराधना और उपासना करने से सामाजिक और आर्थिक जीवन में मान सम्मान मिलता है। हर दिन सुबह नहा कर स्वच्छ कपड़े पहन कर तांगे के कलश में जल भरकर उसमें लाल चंदन डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। 
ऊँ घृणि सूर्याय नमः  इस मंत्र का उच्चारण करें। 

हर गुरुवार पढ़ें ये कवच मंत्र, बनेंगे राजयोग और होगी मनचाहे फल की प्राप्ति!

लेकिन  ध्यान रहें कि अर्घ्य का जल आपके पैरो में न आये। इसके बाद जमीन पर पड़े जल को उंगलियो से छूकर अपने आंखो पर लगाये। सूर्य देव से मंगलकामना करने के बाद अपने मास्तक पर लाल चंदन लगाये। हाथ में तांबे का कड़ा पहनने से  सूर्य देव की कृपा होती है। 

आप प्रतिदिन इस मंत्र का भी जाप कर सकते है
नम:सूर्याय नित्याय रवयेर्काय भानवे।
भास्कराय मतङ्गाय मार्तण्डाय विवस्वते।।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr