सभी एमरजेंसी सेवाओं का होगा एक ही नंबर 

Navodayatimesनई दिल्ली/धरणी।  हरियाणा में जल्द ही नेशनल एमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम शुरू होने जा रहा है जिसमें सभी एमरजेंसी सेवाओं का रिस्पॉन्स  एक ही कंट्रोल रूम से मिलेगा। हरियाणा सरकार के इस प्रस्ताव को  केंद्र सरकार मंजूरी मिल गई है। हरियाणा में इसकी शुरुआत 2 अक्तूबर से की जाएगी।

उच्चतर शिक्षा क्षेत्र में अनुसंधान पर फोकस जरूरी : जावड़ेकर

पहले चरण में पुलिस विभाग को इससे जोड़ा जाएगा उसके बाद ए हेल्थ ए फायर से रिलेटिड सिस्टम ए डिजास्टर मैनेजमैंट की सर्विस एक ही कंट्रोल रूम से रिस्पॉन्स होंगी । यह जानकारी हरियाणा के डी.जी.पी. के.पी. सिंह ने दी । उन्होंने बताया की पहले 101 पुलिस 102 स्वास्थ्य सेवा के लिए 101 फायर ब्रिगेड के लिए इस्तमाल होता था मगर अब 112 नंबर पर भी सभी एमरजैंसी सॢवस उपलब्ध होंगी ।

चण्डीगढ़ में खुला पतंजलि का 'पौष्टिक रेस्त्रां', जानें क्या है खास

इसका सेंट्रेलाइज्ड कंट्रोल रूम पंचकूला में बनाया जाएगा और उसके साथ साथ सब स्टेशन पुलिस कंट्रोल रूम के साथ भी हों े। वहीं, डी.जी.पी. के.पी. सिंह ने बताया की हरियाणा में  क्राइम वर्क और लॉ एंड आर्डर की ड्यूटी को अलग अलग कर दिया गया है  हरियाणा में प्रयोग के रूप में शुरू किया था अब मूर्तरूप में लागू कर दिया है । उन्होंने कहा पुलिस जवानों को आराम देने के लिए शिफ्ट ड्यूटी की शुरूआत कर दी गई है जिसके तहत एक जवान 12 घटें काम करेगा । 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr