अगर आप भी गर्मियों में यूज करते हैं AC तो जान लें ये नुकसान

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल।  गर्मियां आ गई और ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं एसी, कूलर पंखा आदि। बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें एसी की ऐसी आदत हो जाती है कि उसके बिना रह पाना उन लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। 

वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें बिना एसी के रात में नींद नहीं आती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ये आदत आपकी सेहत के लिए बन सकती है खतरा। आइये जानते हैं एसी से हाने वाले नुकसान के बारें में-

दूषित हवा दिल के लिए है खतरनाक, महिलाओं पर होता है ज्यादा असर

  • घर हो या आॅफिस लेकिन जब हम एसी में होते है तब सारे दरवाजे बंद होते हैं और ऐसे में बाहर निकलते ही मौसम बदल जाता है और शरीर को इस तरह तापमान में ढलने में समय लगता है। बदलता मौसम कई तरह की बिमारियों को न्यौता देता है।
  • सारा दिन एसी में बैठने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है इससे मसल्स में खिचांव और दर्द होने लगता है । इसके अलावा एसी में सारा दिन बैठने से  सिर में भी दर्द होने लगता है।

तेज गर्मी में भी ना आए पसीना तो हो सकता है हीट स्ट्रोक

  • एसी मे रहने से हमारी स्किन को भी नुकसान होता है हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। यह बात कई शोध में सामने अाई है कि एसी से स्किन और बालों को नुकसान होता है।
  • एसी की वजह से आंखो में ड्रायनेस होे जाती है। आपको बता दें कि जो लोग कांटेक्ट लेंस लगाते है उन्हें डाॅक्टर भी ज्यादा देर तक एसी में रहने से मना करते हैं। एसी में ज्यादा समय रहने से आंखों का लाल होना और पानी आना जैसी समस्यायें हो जाती है। 
  • एसी में बैठने से जोड़ो का दर्द, अकड़न  जैसी गंम्भीर समस्या होती है जो धीरे धीरे गठियां बन जाती है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें