बांस से बना दी मां दुर्गा की सबसे ऊंची प्रतिमा, ‘गिनीज बुक’ में होगी शामिल

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुवाहाटी में बांस से 100 फीट ऊंचाई वाली दुर्गा प्रतिमा बनाई जा रही है। माना जा रहा है कि यह प्रतिमा गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में जगह बनाएगी, क्योंकि बांस से इतनी ऊंची प्रतिमा पहले कभी नहीं बनी। विष्णुपुरा दुर्गा कमेटी ने यह प्रतिमा तैयार की है-

दिल्ली: प्रेमी के साथ पार्क में मना करना पड़ा प्रेमिका को भारी, प्रेमी ने काट दिए 'बाल'

40 शिल्पकारों की टीम
गुवाहाटी में 100 फीट ऊंचाई वाली बांस की दुर्गा प्रतिमा का डिजाइन आर्ट डायरेक्टर नुरुद्दीन अहमद ने तैयार किया है। 1 अगस्त से इस पर काम चल रहा है। उनके साथ 40 शिल्पकारों की टीम है।

लग चुके 5000 खंभे 
इस प्रतिमा को तैयार करने में अब तक 5000 बांस के खंभों का इस्तेमाल हो चुका है। पहले 110 फीट ऊंची प्रतिमा बनाए जाने की योजना थी, जिस पर लगातार काम जारी था, पर 17 सितंबर को आए तूफान में पूरा ढांचा गिर गया था। अब इतने कम समय में निर्माण पूरा करना बड़ी चुनौती है।

सिर्फ बांस ही बांस
प्रोजेक्ट के सुपरवाइजर दीप अहमद का कहना है कि इस प्रतिमा की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसमें सिर्फ बांसों की इस्तेमाल हुआ है। प्लास्टिक या फिर धातु का कहीं भी उपयोग नहीं हुआ है।

कोर्ट का फरमान, अब बेटा नहीं बहू उठाएगी सास-ससुर का खर्च

पहले का रिकॉर्ड
दुर्गा प्रतिमा का पहले का रिकॉर्ड 83 फीट का है, जो कि कोलकाता में पिछले साल तैयार की गई थी। उनसें फाइबर के साथ-साथ लोहे का भी इस्तेमाल किया गया था।

बहुत से लोग मुझसे कहते हैं कि मुस्लिम होकर मैं क्यों इस तरह की प्रतिमा बनाता हूं। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि 1975 से ही मैं यह काम कर रहा हूं। मैं हमेशा सोचता हूं कि कलाकार का कोई धर्म नहीं होता। मानवता की सेवा उसका एकमात्र धर्म है।
- नुरुद्दीन अहमद, आर्ट डायरेक्टर

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें