चीन की 5 साल में होने वाली कांग्रेस आज शुरू, जिंगपिंग का दोबारा राष्ट्रपति चुना जाना तय

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल।  चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाईना की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस आज शुरू हो गई है। इस कांग्रेस में चीनी राष्ट्रपति शी जिंनपिंग का दोबारा राष्ट्रपति चुना जाना तय है, इसके साथ ही नए नेताओं का चयन भी किया जाएगा।

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ( सीपीसी ) की कांग्रेस (सम्मेलन) पांच साल में एक बार होती है। कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ( सीपीसी ) की कांग्रेस (सम्मेलन) पांच साल में एक बार होता है। पहले दिन शी जिनपिंग ने अपनी वर्क रिपोर्ट भी पेश की । उन्होंने कांग्रेस में कहा कि चीन अपने गोल को तभी  प्राप्त कर सकता है, जब दुनिया में शांतिपूर्ण माहौल हो। उन्होंने आगे कहा कि हमारा गोल एक ताकतवर आर्मी को तैयार करना है।

दिल्ली-NCR में जुआ कारोबारियों पर बड़ी कार्रवाई, विदेश से किया जाता है होस्ट 

सीपीसी के प्रवक्ता तुओ जेन ने कल संवाददाताओं को बताया कि 24 अक्तूबर को संपन्न होने वाली कांग्रेस का मुख्य एजेंडा
कल हुई तैयारी बैठक में तय किया गया है। इस बैठक की अध्यक्षता शी ने की थी। जिसमें पार्टी के 2,307 प्रतिनिधयों ने
हिस्सा लिया था।

 शोषण के खिलाफ वायरल हुआ #MeToo,मल्लिका दुआ ने कहा मेरे साथ भी हुई ये घटना...

भारत में तो कई पार्टियां हैं जो चुनाव लड़ती है, इसके बाद जनता अपना नेता चुनती है, लेकिन चीन में ऐसा नहीं है। चीन में राष्ट्रपति का चुनाव नेशनल पीपुल्स कांग्रेस करती है, लेकिन आमतौर पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना का एक पदाधिकारी ही राष्ट्रपति बनता है। चीन में सिंगल पार्टी रूल है जिस वजह से पार्टी के नेता ही सरकार में रहते है। पार्टी का महासचिव देश का राष्ट्रपति बनता है।     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr