अमरिंदर की तरह अब हिमाचल चुनाव को कांग्रेस ने किया वीरभद्र के हवाले

Navodayatimesनई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कांग्रेस ने हिमाचल में भी पंजाब रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। जैसे पंजाब चुनाव में कैप्टन अमरिंदर को खुली छूट दी थी, उसी तरह हिमाचल में भी पार्टी ने पूरा चुनाव वीरभद्र के हवाले करने का फैसला लिया है। पार्टी ने दो दिन पहले घोषित चुनाव प्रचार कमेटी में जरूरी बदलाव करते हुए सुखविंदर सिंह सुक्खू की जगह वीरभद्र को इसकी कमान दे दी है।

टिकटों के बंटवारे में भी वीरभद्र को अहमियत दी जा रही है। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक हिमाचल चुनाव प्रचार कमेटी का चेयरमैन वीरभद्र को बना दिया गया है। जबकि 13 अक्तूबर को बनी कमेटी में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम चेयरमैन के तौर पर दिया गया था और वीरभद्र उस कमेटी में सदस्य नामित थे।

दो दिन में ही सुक्खू को एक कमेटी से हटा दिया गया। हालांकि चुनाव समिति का अध्यक्ष और को-ऑॢडनेशन कमेटी में संयोजक का पद उनका बना रहेगा। सूत्र बता रहे हैं कि 13 अक्तूबर को जारी हुई तीनों कमेटियों का हेड सुक्खू को बनाये जाने से वीरभद्र खुश नहीं थे।

जीत के शगुन के साथ राहुल गांधी के सिर इसी महीने सज सकता है 'ताज'

वे पहले ही सुक्खू की कार्यप्रणाली से खफा हैं, जिसकी बाकायदा लिखित शिकायत हाईकमान से कर चुके हैं। ऐसे में चुनाव से जुड़ी तीनों अहम कमेटियों में उन्हें दूसरे-तीसरे नंबर पर रखा जाना अच्छा नहीं लगा।

बताया जाता है कि सोमवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत प्रभारी व अन्य नेताओं के साथ हुई लम्बी बैठक में वीरभद्र ने अपनी खिन्नता जताई और साफ कर दिया कि पार्टी उन्हें चेहरा बना रही है, जिस तरह पंजाब में कैप्टन अमरिंदर को खुली छूट दी गई थी, उसी पैटर्न पर प्रत्याशी चयन, चुनाव प्रचार और बाकी चुनावी गतिविधियों की छूट दी है।

राहुल गांधी ने पिछले दिनों मंडी में हुई एक जनसभा के दौरान यह संकेत दे दिया था कि वीरभद्र ही उनकी पार्टी का अगला सीएम चेहरा होंगे। इसके बाद पार्टी की सह प्रदेश प्रभारी रंजीता रंजन ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बाकायदा इसकी घोषणा कर दी। बताया जाता है कि बैठक में वीरभद्र ने कहा कि चुनाव में जब उनका चेहरा दांव पर लग रहा है तो बाकी फैसलों में भी उनकी अहम भूमिका होनी चाहिए।

हिमाचल चुनाव: राहुल गांधी से वीरभद्र सिंह की मुलाकात, कांग्रेस आज जारी कर सकती है लिस्ट

सूत्र की मानें तो लंबी चर्चा के बाद पार्टी हाईकमान ने वीरभद्र को ही चुनाव की पूरी कमान देने पर अपनी सहमति दे दी। देर शाम पार्टी की ओर से अधिकारिक तौर पर वीरभद्र को चुनाव प्रचार कमेटी का चेयरमैन बनाए जाने की घोषणा कर दी गई। इसके साथ ही प्रत्याशी चयन में भी उनके सुझाव और सिफारिशों को अहमियत दिए जाने का आश्वासन दे दिया गया।

इसके अलावा विधायक आशा कुमारी को प्रदेश चुनाव समिति में सदस्य नामित किया गया है। पूर्व में जारी प्रदेश चुनाव समिति की सूची में उनका नाम नहीं था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr