पांच साल की उम्र में ही इस बच्ची को आने लगे पीरियड्स!

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में पांच साल की एक बच्ची को पीरियड्स शुरू हो गए हैं। दो साल की उम्र में ही लड़की के शरीर में ऐसे बदलाव दिखने लगे थे, जो आमतौर पर किशोरावस्था में होते हैं। डाॅक्टरो का कहना है कि लड़की एडिसन नाम की बिमारी से पीड़ित है। जिसके कारण ऐसा हुआ है। 

अनोखा हुनर- दोनों हाथ से एक साथ लिखते हैं इस स्कूल के बच्चे

आपको बता दें कि एमिली डोवर नामक यह बच्ची जन्म के समय बिल्कुल ठीक थी, बाद में एक सप्ताह के दौरान उसका तेजी से विकास हुआ और एमिली को सोने में तकलीफ होने लगी। चार महीने में ही वह एक साल की बच्‍ची जैसी नजर आने लगी। दो साल की उम्र में ही उसके चंहरे पर मुहासे आने लगे थे।

 डॉक्टर बताते हैं कि जब एमिली चार साल की थी, तब उसमें एडिसन बीमारी का पता चला। यह एड्रेनल ग्रंथियों की बीमारी होती है। इसमें कॉर्टिसोल और एल्डोस्टेरोन नामक दो मुख्य हॉर्मोन की कमी हो जाती है। जिस वजह से ब्लीडिंग होना शुरू हो जाता है। ऐसे में बच्ची का हॉर्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी करनी पड़ेगी। जो बहुत ही महंगा इलाज है। 

स्थानीय हॉस्पिटल में काम करने वाली एमिली की मां टैम डोवर का कहना है कि एमिली को मासूम लड़की बनने का मौका ही नहीं मिला। जब वह दो साल की थी तभी से एमिली के चेहरे पर मुंहासे निकल आए। हम तभी समझ गए कि हमारी बेटी औरों से अलग है। टैम डोवर का कहना है कि उनकी बेटी शरीर को लेकर हमेशा सर्तक रहती है और उसे पता है कि वह अपनी उम्र के अन्य बच्चों से अलग है।  

इस अनोखी शादी में स्वयं पधारे भगवान, Pics हुई वायरल

दुर्भाग्य से, यह छोटी लड़की यह समझने में असमर्थ है कि वह किस दौर से गुजर रही है। अब टैम की सबसे बड़ी चिंता यह है कि एमिली जब स्कूल जाने लगेगी तब नई मुश्किलें सामने आयेगी। 

टैम ने अपनी बेटी के इलाज और देखरेख में लगने वाले पैसे को इकट्ठा करने के लिए गोफंडमी 'GoFundMe' नाम का एक पेज बनाया है। इस पेज पर उन्होंने लिखा है कि एमिली के शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में भी बताया है। साथ ली लोगों से महंगे हॉर्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी के लिए लोगों से मदद मांगी है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr