विदेशी नेताओं पर चढ़ा दिवाली का रंग, ऐसे मनाया त्योहार

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ओवल कार्यालय में दीपावली मनाई है। उनके साथ निक्की हेली, सीमा वर्मा सहित प्रशासन के वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी सदस्यों तथा समुदाय के नेताओं भी मौजूद थे।

हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत हैं। सीमा वर्मा ‘सेंटर्स फॉर मेडीकेयर एंड मेडिकैड र्सिवसेज’ की प्रशासक हैं। अजीत पई ‘यूएस फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन’ के अध्यक्ष हैं। राज शाह मुख्य उप प्रेस सचिव हैं। इस आयोजन में ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी हिस्सा लिया। पिछले साल इवांका दीपावली पर वर्जीनिया और फ्लोरिडा स्थित मंदिरों में गई थीं।

पिछले साल ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार थे और उन्होंने न्यूजर्सी में पारंपरिक तरीके से दीप प्रज्ज्वलित किया और भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था। दीपावली समारोह के आयोजन की परंपरा व्हाइट हाउस में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी।Navodayatimes

बुश के कार्यकाल के दौरान उनकी टीम दीपावली समारोहों का आयोजन अक्सर व्हाइट हाउस परिसर में ‘इंडिया ट्रीटी रूम’ में किया करती थी। बहरहाल, बुश ने कभी भी व्हाइट हाउस में दीपावली समारोह में हिस्सा नहीं लिया। उनके उत्तराधिकारी बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के पहले साल में दीपावली के अवसर पर व्हाइट हाउस के ‘ईस्ट रूम’ में परंपरागत दीप प्रज्ज्वलित किया था। उसके बाद उन्होंने आगामी वर्षों में यह सिलसिला बरकरार रखा।

Navodayatimes

वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारतीय त्योहारों के मौके पर बधाई देना नहीं भूलते। हाल ही में कैनेडियन प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लोगों को दिवाली की बधाई दी। कनाडा की राजधानी ओटावा में मंगलवार को जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय नागरिकों के साथ दिवाली मनाई। ट्विटर पर जस्टिन ने इसी कार्यक्रम की एक तस्वीर शेयर की। इस तस्वीर में वो काली शेरवानी में दीप जलाते हुए दिख रहे हैं।

आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेल्कम टर्नबल ने भी अपने प्रतिनिधियों के जरिए अपना संदेशा भिजवाया, प्रधानमंत्री ने कहा कि दीवाली जैसे त्यौहार न केवल असत्य पर सत्य की विजय जैसे संदेश देते हैं बल्कि ऑस्ट्रेलिया जैसे बहुसंस्कृति वाले देश को और मजबूत करने का काम करते हैं। वहीं, सिडनी का ओपेरा हाउस भी दिवाली के रंग में रंगा नजर आया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr