शोषण के खिलाफ वायरल हुआ #MeToo,मल्लिका दुआ ने कहा मेरे साथ भी हुई ये घटना...

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिसा मिलानो के हैशटैग ‘मी टू’ अभियान के तहत दुनियाभर की महिलाएं अपने साथ हुई यौन शोषण की घटनाओं का खुलासा कर रही हैं। एलिसा मिलानो ने अपने साथ हुए यौन शोषण का खुलासा करते हुए दुनियाभर की महिलाओं से अपील की थी कि वह भी अपने साथ हुई इस तरह की घटनाओं के बारे में बताएं। कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने भी अपने साथ हुई घटना का जिक्र किया है।

त्योहार के मौके पर सेंसेक्स 100 अंक गिरा, निफ्टी 10200 के नीचे फिसला

7 साल की उम्र में हुआ शोषण
सोशल मीडिया पर देखते ही देखते तमाम आम और खास महिलाओं ने अपने साथ हुए यौन शोषण की बात स्वीकार की है। कुछ महिलाओं ने अपने अनुभव भी साझा किए हैं। कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने अपने साथ 7 साल की उम्र में हुए शोषण की बात को स्वीकार करते हुए एक पोस्ट किया। 

मल्लिका ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘मैं भी... अपनी खुद की कार में। मेरी मां कार चला रही थीं जबकि वह हमारे साथ पीछे बैठा था और पूरे समय उसका हाथ मेरी स्कर्ट में था। मैं सिर्फ 7 साल की थी और मेरी बहन 11 साल की। उसका हाथ मेरी स्कर्ट के अंदर था और मेरी सिस्टर की पीठ पर था। मेरे पिता ने, जो उस समय दूसरी कार में थे, उसका मुंह तोड़ दिया क्योंकि उसी रात उन्होंने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया था।

भारत के स्थायी सदस्य बनने के लिए वीटो का इस्तेमाल ना करना महत्वपूर्ण : हेली

एआईबी के कई वीडियो में नजर आ चुकी मल्लिका दुआ इन दिनों स्टार प्लस के शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में जज बनी नजर आ रही हैं। मल्लिका जाने-माने पत्रकार विनोद दुआ की बेटी हैं। मल्लिका के इस इंस्टाग्राम पोस्ट पर कमेंट करते हुए भी कई और लड़कियों ने भी अपने साथ हुई यौन शोषण की घटनाओं का खुलासा किया है। 

ऐसे हुई कैम्पेन की शुरुआत

हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिसा मिलानो के हैशटैग ‘मी टू’ अभियान के तहत दुनियाभर की महिलाएं अपने साथ हुई यौन शोषण की घटनाओं का खुलासा कर रही हैं। एलिसा मिलानो ने अपने साथ हुए यौन शोषण का खुलासा करते हुए दुनियाभर की महिलाओं से अपील की थी कि वह भी अपने साथ हुई इस तरह की घटनाओं के बारे में बताएं ताकि यह साबित किया जा सके कि यह कोई छोटी या नजरअंदाज किए जा सकने वाली घटना नहीं है।

एलिसा के इस ट्वीट के बाद दुनियाभर से महिलाएं हैशटैग मी टू अपने साथ हुई घटनाओं को शेयर कर रही हैं। एलिसा के सोमवार को किए ट्वीट पर अब तक 57 हजार लोग जवाब दे चुके हैं। 20 हजार लोगों ने उसे रीट्वीट किया है और 41 हजार लोगों ने उनका ट्वीट लाइक किया है। एलिसा के ट्वीट के बाद कई दूसरे हॉलीवुड सेलेब ने मी टू हैशटैग के साथ ट्विट किए। देखते ही देखते मी टू कैम्पेन ट्विटर से फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे दूसरे सोशल मीडिया मंच तक पहुंच गया।

दिल्ली: SC की सख्ती का असर, पटाखों की बिक्री न रोकने पर दो पुलिसकर्मी निलंबित

फेसबुक पर करीब 60 लाख लोगों ने मी टू का प्रयोग अपने पोस्ट या कमेंट में इस्तेमाल किया। सेलेब के अलावा आम लड़कियों और महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में इस हैशटैग का इस्तेमाल करके आपबीती सुनाई है। लड़कियों के साथ ही कई लड़कों ने भी इस हैशटैग का इस्तेमाल करके बताया है उनका भी यौन शोषण हो चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr