Tuesday, Jan 23, 2018

अनोखा फरमान- 'अब आधार नहीं तो अंतिम संस्कार भी नहीं '

  • Updated on 11/25/2017

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में आधार कार्ड को सराकर ने पूरी तरह से अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में मोबाइल से लेकर बैंक तक हर किसी में आधार कोर्ड को जरूरी करने से लोगों को कुछ असुविधाएं भी हो रही हैं।

मिस्त्र में आतंकी हमले के बाद तीन दिन का शोक, PM मोदी ने यूं किया शोक वक्त

ऐसे में अब आधार की जरूरत को एक नया मोड़ दिया गया है। दरअसल फरीदाबाद (हरियाणा)में अंतिम संस्कार के लिए भी 'आधार'अनिवार्य किया गया है। खबर के मुताबिक पुराना फरीदाबाद के खेड़ी रोड स्थित स्वर्गाश्रम में बाकायदा प्रबंधन ने बोर्ड लगाकर सचेत किया है, मृतक का आधार कार्ड लाना जरूरी है, नहीं तो संस्कार नहीं होगा- आदेशानुसार फरीदाबाद नगर निगम, फरीदाबाद।

जहां शुक्रवार सुबह सेक्टर-17 निवासी संदीप सिघल के पिता राजाराम सिघल के अंतिम संस्कार पर खेड़ी रोड स्थित स्वर्गाश्रम में एकत्र शहरवासियों ने जब यह बोर्ड देखा तो कई प्रबुद्ध नागरिकों ने इस आदेश की कानूनी वैधता की जानकारी ली।

हालांकि इसी दौरान स्वर्गाश्रम का प्रबंधन देख रही फरीदाबाद वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान आरपी बतरा ने लोगों को बताया कि यदि लोग मृतक का विवरण रजिस्टर में सही दर्ज करा देते हैं तो आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। बिना आधार भी अंतिम संस्कार करने दिया जाता है।

केजरीवाल बोले- मेट्रो किराया बढ़ने से किसी को फायदा नहीं हुआ

वहीं, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम, फरीदाबाद आनंद स्वरूप का कहना है कि फरीदाबाद नगर निगम ने अंतिम संस्कार में आधार की अनिवार्यता संबंधी कोई आदेश जारी नहीं किया है। खेड़ी रोड स्थित स्वर्गाश्रम के बोर्ड में जो अनिवार्यता की बात लिखी है उसे ठीक कराया जाएगा। आधार अनिवार्य नहीं बल्कि सही विवरण देना अनिवार्य होना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.