Wednesday, Jan 24, 2018

रेलवे की सुविधा में हुआ सुधार, अब ट्रेन कैंसिल होने पर मिलेगा मैसेज

  • Updated on 4/21/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/सुनील पाण्डेय। रेलगाडिय़ों से सफर करने वाले लाखों मुसाफिरों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें हवाई जहाज की तरह ट्रेन कैंसिल होने पर स्टेशन पहुंचने से पहले ही पता चल जाएगा। इसके अलावा अचानक प्लेटफार्म बदलने, कई घंटे विलंब से चलने एवं बर्थ की उपलब्धता की पुख्ता जानकारी घर बैठे मिल जाएगी।

गरीबों के सपनों से खेले तो की जाएगी सख्त कार्रवाई

इसके लिए भारतीय रेलवे एक नया एंट्रीगेटेड एप शुरू करने जा रहा है। यह एक आधुनिक एप होगा, जिसके जरिए यात्रियों के मोबाइल पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। यह सुविधा 2 महीने बाद यानि जून महीने से देश भर के रेल यात्रियों को मिलने लगेगी। 

इसके अलावा रेलवे वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की बोगियों को चरणबद्ध ढंग से हटाने और उनकी जगह वातानुकूलित थ्री टियर (एसी-3) कोचों को बढ़ाने का फैसला किया है। साथ ही संकेत दिए हैं कि यात्रियों के विरोध के कारण फ्लैक्सी किराया प्रणाली को वापस लेकर सभी गाडिय़ों के मूल किराए में एक समान बढ़ोतरी की जाएगी।  रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि रेलवे की 13 हजार यात्री गाडिय़ों में धीरे-धीरे एसी-2 कोचों को कम करते हुए बंद किया जाएगा और उनकी जगह एसी-थ्री कोचों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

कार्ड से भुगतान के लिए नहीं होगी एटीएम पिन की जरूरत

 सूत्रों ने कहा कि एसी-3 कोचों से परिचालन लागत निकल रही है और पूरी तरह से एसी-3 कोच वाली गाडिय़ों से कुछ मुनाफा भी हो रहा है। रेलवे की कोशिश है कि गैर वातानुकूलित शयनयान श्रेणी के कोचों को भी कम करके एसी-3 कोचों को बढ़ाया जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.