आपने पार्टनर को डिप्रेशन का शिकार होने से बचाए!

आपने पार्टनर को डिप्रेशन का शिकार होने से बचाए!

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। डिप्रेशन की समस्या सुनने में तो बहुत ही आम बात लगती है क्‍योंकि आजकल मानसिक तनाव होना काफी हद तक सामान्‍य माना जाता है, जैसे-जैसे हमारी लाइफ में सुख और सुविधाएं बढ़ती जा रहीं हैं। आजकल डिप्रेशन के कई टाइप का होता है। डिप्रेशन का अगर सबसे ज्‍यादा असर पड़ता है तो आपकी पर्सनल लाइफ में। 

मानसिक बीमारी है अकेलापन, शरीर और मन दोनों के लिए है खतरनाक

Navodayatimesअगर आपको अपने पार्टनर में भी नीचे बताए गए लक्षण दिखाई देते हैं तो समझ लें कि वह डिप्रेशन के शिकार हो गए हैं। ऐसे में आपको उन्‍हें डॉक्‍टर से मिलवाना चाहिए और उन्‍हें अवसाद से बाहर निकालने में मदद करनी चाहिए।

अकेले रहना

अगर आपके पार्टनर को हर समय अकेला देख रहीं हैं तो समझ लें कि वह डिप्रेशन का शिकार होता जा रहा है। हम आपको बता दें कि ऐसे में आप उनका साथ कभी ना छोड़े। इतना ही नहीं, अगर आपका पार्टनर अपने यार दोस्तों से मिलने से भी घबराता है तो ऐसे में आप उन्हें किसी मानसिक रोग विशेषज्ञ के पास लेकर जरूर जाएं।

नकारात्मक सोच

Navodayatimesअगर आपके पार्टनर की लाइफ में काफी परेशानियां आ रहीं हैं और वह इस कारण काफी नकारात्मक सोच रखने लग गए हैं, तो ऐसे में हम आपको बता दें कि यह उनके आने वाले भविष्य के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

ये मेरे चेहरे की हंसी है... पर इसके पीछे का दर्द नहीं समझेंगे आप...

नशे की लत

कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि परेशानी का हल केवल शराब के पास ही है, जिसके कारण वह अक्सर नशे की लत में डूबे रहते हैं, ऐसे में मानसिक तनाव भले ही कम हो या ना हो, इससे उनके स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

खाने की इच्छा ना होना

Navodayatimesअगर आपके पार्टनर भी तनाव के कारण खाना नहीं खा रहें हैं, तो ऐसे में यह भी डिप्रेशन का एक लक्षण हो सकता है। इस दौरान उन्हें भूख का अहसास नहीं होता है।

किसी चीज में दिलचस्‍पी नहीं लेना

अगर आपका पार्टनर किसी चीज में दिलचस्‍पी नहीं लेता है और हर वक्‍त अपने ही ख्‍यालों में खोया रहता है, तो समझ लीजिए वो तनाव में है। अक्‍सर ऐसा होता है जब कोई व्‍यक्ति डिप्रेशन में होता है तो वो खुद में ही खोया रहता है, अगर आप उसे बुलाएंगे भी तो वो अपने ख्‍यालों में खोए होने की वजह से वो आप अनसुना कर देंगे। 

चीजें भूलना, डिप्रेशन और नींद कम आना, हो सकता है डिमेंशिया

चिल्‍लाना

Navodayatimesअगर आपके पार्टनर ने आपसे कई दिनों से प्‍यार से बात नहीं की है और वो हर छोटी छोटी बातों के लिए चिल्‍ला देते हैं तो समझ जाइए कि वो तनाव के कारण ऐसा कर रहे हैं। मानसिक तनाव की वजह से सबसे पहले व्‍यक्ति के व्‍यवहार में फर्क आता है। दूर दूर रहना आपको और आपके पार्टनर को इंटीमेंट हुए काफी समय हो गया, आप जब भी उनके पास जाने की कोशिश करती है तो क्‍या वो आपसे दूर जाने का बहाना बना देते है या आज मूड नहीं है कहकर टाल देते है, तो यह आपको समझना होगा 

नींद न आना

Navodayatimesअनिंद्रा रात को अगर आपके पार्टनर बिना किसी कारण जागते रहते हैं, तो ऐसे में समझ जाएं कि यह मानसिक तनाव का एक लक्षण है। हम आपको बता दें कि आप ऐसे में उन्हें किसी मानसिक रोग विशेषज्ञ के पास जरूर लेकर जाएं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें