सर्वे : बदली युवाओं की सोच, शादी से पहले करना चाहते हैं ये काम

सर्वे : बदली युवाओं की सोच, शादी से पहले करना चाहते हैं ये काम

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ऑनलाइन पोर्टल शादी.कॉम ने एक सर्वे किया है जिसमें सामने आया है कि देश की युवा आबादी शादी से ज्यादा करियर को महत्व देती है। इसमें कहा गया है कि देश की युवा पीढ़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण करियर,नौकरी या अन्य कोई रोजगार होता है, उसके बाद वे शादी के बारे में सोचते है। इसमें ये भी खुलासा हुआ है कि तीसरे नंबर पर युवा अपना घर खरीदना चाहते है। 

Navodayatimesविदेश में पढ़ाई और दुनिया घूमने का नंबर इसके बाद आता है। इस सर्वे में 20 से 35 साल के 7,398 भारतीय महिला-पुरुषों को शामिल किया गया है। 

आज दिल्ली में कांग्रेस करेगी बैठक, जारी हो सकती है गुजरात चुनाव के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Navodayatimesइतने युवा चाहते है अरेंज्ड मैरिज

इसमें ये बात भी सामने आई है कि 59 % युवाओं का प्लान शादी के लिए बातचीत खुद शुरू करने का है। मतलब की आज का युवा एक 'प्लैन्ड' शादी चाहता हैं। साथ ही मात्र 19% युवा ही चाहते है की उनकी 'अरेंज्ड मैरिज' हो। सर्वे में 58% पुरुषों और 42% महिलाओं के विचार लिए गए। 

Navodayatimes75% युवा खुद चाहते है लाइफ पार्टनर तलाशना 

शादी. कॉम के अधिकारी गौरव रक्षित ने कहा "पिछले कुछ साल से हमने यह रुख देखा है कि युवा इस प्लेटफार्म पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं।  इनमें से 75% अपने परिवार के किसी सदस्य के बजाय खुद के लिए 'लाइफ पार्टनर' तलाशना चाहते हैं।  सर्वे में 23% युवाओं ने कहा कि वे उस साथी से शादी करना चाहेंगे जिसे वे  ढ़ंढेंगे। 69% ने कहा कि वे शादी के लिए पहला कदम खुद बढ़ाना चाहते है, जबकि 31% से ऐसा करने ने इंकार किया। 

मोदी के Tweets पर अमेरिका ने किया रिसर्च, सामने आए हैरान करने वाले अहम कारण

रक्षित ने कहा कि हमारी 50 लाख से अधिक सफल जोड़ो से हुई बातचीत से पता चलता है कि शादी के लिए युवा पहला कदम खुद बढ़ाते हैं और जब पार्टनर को चुनने का मौका आता है तो इसमें वे अपने परिवार के सदस्यों को शामिल करते है।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें