दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी अयाना ने जीता दिल्ली मैराथन में स्वर्ण पदक

दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी अयाना ने जीता दिल्ली मैराथन में स्वर्ण पदक

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी इथियोपिया की अलमाज अयाना ने पहली बार दिल्ली हाफ मैराथन में भाग लेते हुए स्वर्ण पदक जीता जबकि उनके हमवतन बेरहानू लेगेसे ने पुरूषों के वर्ग में खिताब जीता। लंबी दूरी में दुनिया की शीर्ष धाविका अयाना ने एक घंटे सात मिनट और 11 सेकंड में रेस जीती। इथियोपिया ने तीनों शीर्ष स्थानों पर कब्जा किया।'

सर्व गुण संपन्न कन्या' की मिसाल हैैं मानुषी, पढ़ाई से लेकर मॉडलिंग तक हर जगह मारी बाजी

अबादेल येशानेह और नेतसानेत गुदेता क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 21.097 किलोमीटर की दूरी क्रमश: एक घंटे सात मिनट और 19 सेकंड और एक घंटे सात मिनट 24 सेकंड में पूरी की। पुरूषों की एलीट रेस में 2015 के विजेता लेगेसे ने 59 मिनट 46 सेकंड में रेस पूरी करके खिताब जीता। इथियोपिया के अनाडामलाक बेलिहू 59.51 मिनट का समय निकालकर दूसरे स्थान पर रहे।

वहीं अमेरिका के लियोनार्ड कोरिर तीसरे स्थान पर रहे जिन्होंने 59.52 मिनट का समय निकाला। महिला और पुरूष दोनों विजेताओं को 27000 डॉलर मिले। अयाना और लेगेसे हालांकि कोर्स का 1:06:54 और 59:06 मिनट का रिकार्ड नहीं तोड़ सके। भारतीय महिलाओं में एल सूरिया ने कोर्स रिकार्ड भारतीयों का तोड़कर 1:10:31 की टाइमिंग के साथ स्वर्ण पदक जीता। लंबी दूरी की धाविका सुधा सिंह (1:11:30) और पारूल चौधरी (1:13:09) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रही।

खेलमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का कोटा बढ़ाने की अपील की  

ओलंपियन नितेंद्र सिंह रावत ने भारतीय पुरूषों की रेस जीती जिन्होंने 1:03:53 का समय निकालकर कोर्स का नया रिकार्ड बनाया। नाटकीय फोटो फिनिश में जी लक्ष्मणन ने भी यही समय निकाला लेकिन दशमलव के बाद की गणना के आधार पर वह दूसरे स्थान पर रहे। महाराष्ट्र के 21 बरस के अविनाश साबले तीसरे स्थान पर रहे जिन्होंने अपनी पहली हाफ मैराथन में ही पदक जीता। वह फोटो फिनिश में तीसरे स्थान पर रहे चूंकि दुर्गा बहादुर बुद्धा को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें