Tuesday, Jan 23, 2018

कर रहें हैं जॉब इंटरव्यू की तैयारी तो इन सवालों के जवाब रखें तैयार

  • Updated on 1/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंटरव्यू भले ही पहली नौकरी का हो या आप कई नौकरियां बदल चुके हों, दिल में एक डर तो रहता ही है कि पूछे गए सवालों का क्या जवाब दिया जाए। किस तरह से अपने आत्मविश्वास और कौशल को प्रस्तुत किया जाए कि उस नौकरी के लिए सिलैक्शन आराम से हो जाए।

आम तौर पर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल जॉब स्पैसिफिक होते हैं, परंतु कुछ कॉमन सवाल हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं, जिनके लिए आप खुद को तैयार कर इंटरव्यू में सफलता प्राप्त कर सकती हैं।

NMRCL में निकली इन पदों के लिए बंपर नौकरी, सैलरी 30 हजार

अपने बारे में कुछ बताएं?
आम तौर पर इसी प्रश्न से इंटरव्यू की शुरूआत होती है। यदि आप अनुभवी हैं, तो इस सवाल का जवाब अपनी पिछली जॉब के बारे में बताते हुए अपनी 2-3 उपलब्धियों को बता कर दें। यदि आप एक फ्रैशर हैं तो अपनी क्वॉलिफिकेशन, क्वॉलिटीज और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के बारे में बताएं।

आप हमारी कंपनी से क्यों जुड़ना चाहते हैं?
इसमें आप जॉब रिक्वायरमैंट्स के अनुसार अपना जवाब दें और उन्हें बताएं कि आप इन रिक्वायरमैंट्स को पूरा करने के लिए कितने पैशनेट हैं और आप में इसकी क्षमता भी मौजूद है।

आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है?
इसमें आप अपने उन गुणों के बारे में बताएं, जो उस जॉब प्रोफाइल के लिए अनुकूल हों। आप कुछ कॉमन क्वॉलिटीज जैसे कि एक्सीलैंट कम्युनिकेटर, हार्ड वर्किंग एटीट्यूड एवं टीम प्लेयर आदि को भी हाईलाइट कर सकती हैं।

FCI कर रहा इस पद पर भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?
यह एक ट्रिकी क्वैश्चन है, सो इसमें आप अपने ऐसे गुणों को कमजोरी के तौर पर प्रस्तुत करें, जो बहुत कम लोगों में होते हैं, जैसे मॉडैस्टी, पंक्चुएलिटी, फ्लैक्सिबिलिटी एवं हर सिचुएशन में पॉजिटिव रहने की एबिलिटी आदि, ताकि आप अपनी वास्तविक कमजोरी को जाहिर करने से बच जाएं।

आपकी ड्रीम जॉब क्या है?
इस प्रश्न के माध्यम से यह जानने की कोशिश की जाती है कि मौजूदा जॉब प्रोफाइल से आपकी सोची हुई जॉब कितनी मैच करती है और आप उस माहौल में काम कर पाएंगे या नहीं। इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले जॉब प्रोफाइल के बारे में अच्छी तरह जान लें और उसी के अनुसार जवाब दें।

आपने अपनी पिछली जॉब क्यों छोड़ी?
इसमें आपको अपने पिछले एम्प्लॉयर या एक्स बॉस के बारे में इंटरव्यू में कभी कोई नकारात्मक बात नहीं कहनी चाहिए, इससे आप का ही  इम्प्रैशन खराब होगा। आप इसमें करियर ग्रोथ, फाइनैंशियल स्टेबिलिटी एवं जॉब सिक्योरिटी आदि बता सकते हैं।

आपकी सैलरी रिक्वायरमैंट क्या है?
यदि आप से इंटरव्यू पैनल ने यह सवाल पूछा है, तो समझ लें कि अब तक का आपका इंटरव्यू बिल्कुल सही दिशा में गया है। ऐसे समय आपको कोई भी ऐसी डिमांड नहीं करनी चाहिए, जो अब तक की आपकी मेहनत पर पानी फेर दे। कंपनी आपको कितनी सैलरी देगी, इसका थोड़ा-बहुत आइडिया आपको पहले से ही होगा, आप उससे थोड़ी ज्यादा राशि की मांग करें ताकि आसानी से नैगोसिएशन कर सकें।

पश्चिम बंगाल पुलिस ने निकाली लेडी कांस्टेबल के पद पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

आप खुद को 5 साल बाद कहां देखते हैं?
यदि आपसे यह सवाल पूछा जाए तो आप अपने भविष्य के लक्ष्यों को लेकर ईमानदार और स्पष्ट रहें। इस बात का ध्यान रखें कि जहां पैनल आपके करियर की यथार्थवादी अपेक्षाओं के बारे में जानना चाहता है, वहीं यह जॉब आपकी महत्वाकांक्षा में क्या मायने रखती है, यह भी जानने का इच्छुक है।

अब तक आपके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?
इसमें आपको उन सभी उपलब्धियों के बारे में बताना है जो आपने अपनी पिछली सभी जॉब्स में हासिल कीं, इसमें आपको मिले प्रमोशन एवं अवॉर्ड्स आदि सभी का जिक्र होना चाहिए।

हम आपको ही क्यों हायर करें?
इस सवाल का जवाब ऐसा होना चाहिए, जो वेकैंसी की जरूरत से मैच करता हो। आपको अपने उन गुणों के बारे में बताना होगा, जिनसे इंटरव्यू पैनल को लगे कि आप उस पद के लिए फिट हैं। हर वेकैंसी की रिक्वायरमैंट में उम्मीदवार के कुछ गुण दिए गए होते हैं, आप उसी के कुछ प्वाइंट्स अपने जवाब में शामिल कर सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.