एेसे बनायें और सीखें टिश्यू पेपर से खूबसूरत फूल

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। भले ही कागज के फूलों में खुशबू न होती हो परंतु इन्हें जब खुद बना कर सजाया जाता है तो ये आपकी रचनात्मकता की खुशबू हर ओर बिखेर देते हैं। आइए आज हम आपको टिश्यू पेपर के फूल बनाना सिखाते हैं जिन्हें आप बहुत जगह इस्तेमाल कर सकती हैं, आप इन्हें किसी को गिफ्ट भी कर सकती हैं घर  एवं पार्टी में डैकोरेशन के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।  इन्हें बनाना बेहद आसान है। इन्हें आप आराम से बना कर दूसरों की वाहवाही लूट सकती हैं।

फ्रांस का इंपोर्टेड पानी पीते हैं विराट कोहली, जानिए क्या है खास

ऐसे बनाएं
पेपर को व्यवस्थित करें
टिश्यू पेपर के हर पेपर को सफाई से एक के ऊपर एक रखते हुए यह सुनिश्चित कर लें कि उनके सभी छोर, कोने एवं क्रीज सही से मिल जाएं। यदि वे सैट नहीं हैं तो कोई बात नहीं, जितना हो सके उन्हें सैट कर दें।
पेपर मोड़ें 
सैट किए हुए उन सारे टिश्यू पेपर्स को अकोॢडयन शैली में मोड़ें ताकि हर तह 1 इंच चौड़ी हो। इसे तब तक मोड़ती जाएं जब तक कि वे सिरे तक खत्म न हो जाए। इन्हें इस तरह से मोड़ें कि इन्हें खोलना आसान हो तथा एक लचीली क्रीज बन जाए।
तार जोड़ें 
एक तार को फूल के बीच में, क्रीज के पास लपेटें और किनारों को ऐसे मोड़ें कि एक गांठ बन जाए। तार को टिश्यू पेपर के अकोॢडयन के साथ स्टैप्ल कर के यह सुनिश्चित कर लें कि तने के लिए आप पर्याप्त स्थान छोड़ रही हैं। 

गर्मी में डियो का इस्तेमाल करने से पहले जान ले ये बातें
तना बनाएं 
फूल पर एक तना बनाने के लिए तार के लंबे छोर का प्रयोग करें। आप इसे अपने अनुसार लंबा या छोटा बना सकती हैं और बचे हुए टुकड़े को काट सकती हैं।
फूल को खोलें 
ऊपर या नीचे से शुरू करते हुए टिश्यू पेपर को पंखे की शेप देते हुए इस तरह से खोलें ताकि कोई भी पेपर आपस में चिपका न रहे। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि कोई पेपर फट न जाए।
पंखुडिय़ों को अलग करें
जब आपका फूल खुल जाए तो पंखुडिय़ों को बाहर की तरफ खींच कर सही से संवारें। यदि आवश्यक हो तो पंखुडिय़ों को एक-एक कर के सीधा करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr