अरेंज व लव मैरिज में होता है ये अच्छा खासा फर्क, पढ़ें

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। शादी लाइफ का एक अहम फैसला होता है। जो दो लोग मिलकर तय करते हैं। इसके अलावा भारत मे ऐसा भी कहा जाता है कि शादी दो लोगो का नहीं बल्कि दो परिवारो का मेल होता है। ऐसे में हमारे लिए जरूरी हो जाता है कि हम अपने परिवार का फैसला जान लें। शादी एक पवित्र रिश्ता होता है जो दो लोगो को बांधकर रखता है। 

ऐसा माना जाता है कि शादी के बाद ही इंसान को जिंदगी जीने की नई राह मिलती है। उन्हें जिंदगी जीने के नए नियम सीखने को मिलते हैं। वैसे अब जमाना बदल गया है। पहले जहां लड़का और लड़की परिवार की मर्जी से शादी करते थे अब वह अपनी मर्जी से शादी कर रहे हैं। परिवार की मर्जी से चुनी गई लड़की से शादी यानि अरेंज मैरिज और अपनी इच्छा से जीवनसाथी ढूंढना यानि लव मैरिज में बहुत फर्क है। तो आइए जानते है कि इन दोनो शादियों में क्या फर्क है। 

सावधान! स्मार्टफोन अापके बच्चाें काे बना रहा है मंदबुद्ध‍ि

अरेंज मैरिज
अरेंज मैरज में लड़के और लड़की के परिवार एक दूसरे के लिए खुद जीवनसाथी का चुनाव करते हैं। इस तरह की शादियों में ज्यादातर लड़का-लड़की एक-दूसरे से अनजान होते हैं। शादी के बाद ही उनमें प्यार होता है और फिर जिंदगी भर के लिए वह एक.दूसरे के साथ खुशी-खुशी जिंदगी बिताते हैं। इसमें लड़का और लड़की दोनों के परिवार वालों के बीच का रिश्ता भी बहुत मजबूत हो जाता है। अरेंज मैरिज को लव मैरिज के मुकाबले ज्यादा सफल माना जाता है।

 सावधान! लड़की के लिए खतरनाक हो सकता है कम उम्र में संबंध बनाना

लव मैरिज
इस शादी में लड़का-लड़की एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं और एक-दूसरे को पसंद करते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि परिवार वाले इस शादी से खुश नही होते। लड़की को नए और अजनबी परिवार के साथ रहने और समझने में दिक्कतें आने लगती हैं। इन शादी की खास बात यह होती है कि लड़का.लड़की में आपसी समझ मिलती है। दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन दोनों के परिवार वालों के बीच मेलजोल कम ही होता है। 

 ऐसा नहीं कहा जा सकता है अरेंज मैरिज और लव मैरिज में से कौन सी शादी बेहतर है। शादी कोई भी हो बस लोगों का समझदार होना और सोच का अच्छा होना बहुत जरूरी है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr