जिंदगी में फिट रहने के लिए दोस्तों का साथ है जरूरी,जानिए क्यों

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल।दोस्ती और फिट रहने का एक दूसरे का आपस में संबंध है क्या आप इस बात को मानते हैं पर ये सच है। एक रिसर्ज में पाया गया है कि व्यायाम के आधार पर दिल का पता चलता है। जो बड़े पैमाने पर पूरे दिन की दिनचर्या को सोशल नेटवर्किंग साइट के एक डाटा के रूप में प्रयोग करता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो ये आपके चलने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है , क्योंकि ये सर्वे में सभी लगभग नेटवर्क प्रतिभागियों में से कई धावक थे। वे सुझाव देते हैं कि हम और कितने व्यायाम को लेकर लोगों के और भी कई तरह के जवाब दिए हैं। हमारे व्यवहार में परिणाम सलाह देते हैं। हमें अपने पूरे दिन के प्रदर्शन में सुधार करना चाहिए तभी हम किसी को दोस्त बना सकते हैं, जो आपके मुकाबले छोड़ा अलग होते हैं।एमआईटी के स्लोअन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के शोधकर्ताओं ने दुनिया भर के करीब 1.1 मिलियन धावकों से पांच साल का आंकड़ा इकट्ठा किया है।

रोज के व्यक्तिगत धावकों की पहचान भी की गई थी, लेकिन शोधकर्ताओं का कहा है कि हर दिन पांच साल की जितनी तेजी से चल रलता है। अखिरकांश तौर पर अपा अपने दोस्तों के साथ ज्यादा तेज चलते हैं।शोधकर्ताओं ने तत्काल सहसंबंधों का उल्लेख किया है कि दोस्तों ने ही दिन-प्रतिदिन और वर्ष-दर-समान प्रशिक्षण दिनचर्या को प्रदर्शित करने का प्रयास किया है।

भले ही भौगोलिक रूप से अलग हो, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो रहा है कि एक धावक एक दूसरे की दूरी और गति को कैसे प्रभावित कर रहे। इनका कहना है धावकों का एक रूप मौसम पर भी निर्भर करता है। खराब मौसम में अकसर व्यायान को लेकर उत्साह कम होता है।लेकिन बारिस के दूसरे दिन लोगो ज्यादातार दोस्तों के साथ पैदल चलना पसंद करते हैं।

आकंड़ों के मुताबिक अगर व्यक्ति रोज 10 दौ़डता है तो उसके दोस्त के साथ की गई कसरत 3 मिनट की ही काफी है भले ही मौसम निराशाजनक रहा हो।
 इसी तरह, यदि कोई मित्र सामान्य से अधिक तेजी से चलता है, तो उसके दोस्तों ने उसी दिन अपनी गति को उठाया होगा।एमआईटी के एक प्रोफेसर, सीनन अरल, जो अध्ययन के नेतृत्व में, सकल में, इन परिणामों से संकेत मिलता है, "चल रहा सामाजिक रूप से संक्रामक हो सकता है"।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr