नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण

Navodayatimes

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  भारतीय नौसेना ने आज ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के जमीन पर मार करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया। ये परीक्षण बंगाल की खाड़ी में किया गया है। नौसेना के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि परीक्षण का वांछित परिणाम मिले।

खोई हुई लोकप्रियता को वापस पाने के लिए राजू श्रीवास्तव भी हुए गाय पर सवार

ब्रह्मोस एयरोस्पेस कम्पनी के संस्थापक और मिसाइल-वैज्ञानिक सिवाथानु पिल्लई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को ’भारतीय सेना का ब्रह्मास्त्र’ कहना पसंद करते हैं। ब्रह्मोस का निर्माण करके ’इण्डो-रशिया ब्रह्मोस एयरोस्पेस’ कंपनी ने क्रूज मिसाइलों के विकास के क्षेत्र में एक नया मानक स्थापित कर लिया है।

UP: BJP विधायक ने टोल प्लाजा कर्मचारी को मारा थप्पड़, Video Viral

इतना ही नही उससे एक क़दम आगे जाकर एकदम नया, उन्नत और अभिनव क़िस्म की मिसाइल बना दी है, जिसका इस्तेमाल सेना के सभी अंग कर सकते हैं। फिलहाल भारत की नौसेना और थलसेना को बड़ी संख्या में ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस किया जा रहा है।

रविवार पैट्रोल पंप बंद रखने पर पैट्रोलियम मंत्रालय को आपत्ति

इस परियोजना से जुड़े एक वरिष्ठ वैज्ञानिक का कहना है कि ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल श्रृंखला की पहली क्रूज मिसाइल को आईएनएस राजपूत के साथ 2005 में भारतीय नौसेना में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी और अब ये सेना के दो रेजिमेंट में पूरी तरह से संचालनात्मक स्थिति में है। ब्रह्मोस भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित अब तक की सबसे आधुनिक क्रूज मिसाइल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr

ताज़ा खबरें