Tuesday, Jan 23, 2018

PM मोदी के 'डिजिटल इंडिया' में केवल 29 प्रतिशत महिलाएं कर रही इंटरनेट का इस्तेमाल

  • Updated on 12/12/2017

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर में लोग इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में भी इंटरनेट का पूरी तरह इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन खबर है कि भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने के क्षेत्र में पुरुषों की संख्या महिलाओं के मुकाबले काफी ज्यादा है।

आजाद भारत का पहला वित्तीय घोटाला, खुलासा होने के बाद ससुर-दामाद के रिश्तों में आ गई थी दरार

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में एक अध्ययन किया। उनके इस अध्ययन के मुताबिक भारत में केवल 29 प्रतिशत महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड चिल्ड्रेन 2017: चिल्ड्रेन इन ए डिजिटल वर्ल्ड’ नामक एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में उन्होंने बताया है कि सूचना और संचार तकनीक, आईसीटीसी का इस्तेमाल करने में ग्रामीण इलाकों में लड़कियों को अक्सर प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। ऐसा उनके जेंडर के कारण होता है।

राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे के दुरुपयोग पर सरकार की नजर, रोकने को दिशानिर्देश तैयार

अध्ययन के मुताबिक दुनिया में साल 2017 में महिलाओं की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक पुरुषों ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया। भारत में, एक तिहाई से कुछ कम महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल दुनिया से लड़कियों को दूर रखने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.