दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी में सफर करते हैं प्रधानमंत्री मोदी और ये शख्स

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनियाभर में अपने भारत का नाम बढ़ाने में लगे हुए हैं। भारत को ऊंचाईयों पर ले जाने वाले प्रधानमंत्री के हर कदम पर कई दुश्मन भी बने हैं।

यही कारण है कि वो दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी में सफर करते हैं। लेकिन भारत में केवल मोदी ही नहीं बल्कि एक और ऐसा शख्स है जिसे इतनी कड़ी सुरक्षा की जरूरत है। वो भी मोदी की ही तरह सबसे सुरक्षित और सबसे महंगी गाड़ी में सफर करते हैं।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी सबसे महंगे घर में तो रहते ही हैं साथ ही वो दुनिया की सबसे महंगी गाड़ी में सफर भी करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी और मुकेश अंबानी एक ही मॉडल की गाड़ी में सफर करते हैं जो सबसे महंगी और सबसे सुरक्षित है। मुकेश अंबानी के लिए इस सुरक्षित बीएमडब्ल्यू 760LI गाड़ी में खासतौर पर बदलाव भी किए गए हैं। 

विजय माल्या: शानदार वाइन, शाही खाना, खूबसूरत महिलाएं और...; जेल की सलाखें !

गाड़ी की खासियत
बदलाव करने के बाद बीएमडब्ल्यू गाड़ी का मॉडल 760LI दुनिया में सबसे सुरक्षित में से एक बन गया है। इस गाड़ी के लिए मुकेश अंबानी ने मोटर व्‍हीकल्‍स डि‍पार्टमेंट को 1.6 करोड़ रुपए की रकम गाड़ी रजिस्टर करवाने के लिए दी थी।

भारत में इससे पहले कि‍सी ने भी गाड़ी रजिस्टर करवाने के लिए इतनी फीस नहीं दी है। गाड़ी की ऑन रोड कॉस्‍ट 1.9 करोड़ रुपए है। लेकि‍न अंबानी को मिली जेड श्रेणी सुरक्षा को देखते हुए बीएमडब्‍ल्‍यू ने इसमें कई बदलाव कि‍ए हैं।

बदलाव के बाद इसकी किमत बढ़ गई है। इसके अलावा आर्म्‍ड कारों की इंपोर्ट ड्यूटी पर 300 फीसदी का टैक्‍स लगता है। ये सब मिलाकर इस कार की कीमत 8.5 करोड़ रुपए हो गई है। इसके दरवाजे के बीच में केवलर प्‍लेट्स हैं। हर खिड़की की 65 एमएम मोटाई है और कांच 150 कि‍लोग्राम वजन के साथ बुलेट प्रूफ है।

कार पर आर्मी ग्रेड हथि‍यारों, हैंड ग्रेनेड, 17 कि‍लोग्राम तक के हाई इंटेनसि‍टी टीएनटी ब्‍लास्‍ट ‍का भी कोई असर नहीं होगा। इसे लैंड माइंस के लि‍ए भी टेस्‍ट कि‍या जा चुका है।

इसके ईंधन का टैंक सेल्‍फ सीलिंग केवलर से बना है जिससे इसमें आग नहीं लगेगी। यह कार कैमि‍कल अटैक की स्‍थि‍ति‍ को भी संभाल सकती है। इसके अलावा इमरजेंसी में कार के अंदर मौजूद ऑक्‍सि‍जन को इस्तेमाल किया जा सकता है।

 आप भी हो सकते हैं स्टार्टअप जॅाब के लिए परफेक्ट कैंडिडेट, जानिए कैसे

अंबानी की गाड़ी
मुकेश अंबानी के पास केवल ये ही नहीं बल्कि कई और गाड़ियां हैं। उनके पास 

  • मेबैक 62
  • मर्सडीज बेंज एस गार्ड
  • एस्‍टन मार्टि‍न रैपि‍ड
  • रॉल्‍य रॉयस फैंटम

गाड़ियां हैं। अंबानी के घर की तरह उनकी गाड़ियां भी बेहद महंगी और अलग हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr