गीता जयंती महोत्सव से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : खट्टर

Navodayatimes

नई दिल्ली/ब्यूरो। हरियाणा सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक स्थलों और ऐतिहासिक धरोहरों को विकसित कर रही है। भगवान श्रीकृष्ण की कर्मभूमि माने जाने वाले कुरूक्षेत्र में पयर्टन को बढ़ावा देने के लिए आगामी 17 नवंबर से 3 दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। 

हरियाणवी गायिका हर्षिता दहिया की 6 गोलियां मारकर हत्या

हरियाणा भवन में मंगलवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गीता जयंती महोत्सव का उद्घाटन 25 नंवबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। उन्होंने कहा कि  इस कार्यक्रम को वैश्विक पहचान देने के लिए इसमें अंतरराष्ट्रीय भागीदार के रूप में मारीशस तथा राष्ट्रीय भागीदार के रूप में उत्तर प्रदेश को शामिल किया गया है। कुरूक्षेत्र स्थित ब्रह्म सरोवर में गीता यज्ञ एवं पूजन भी किया जाएगा ।  

कार्यक्रम के आखिरी दिन 30 नवंबर को भाजपा सांसद हेमा मालिनी ‘राधा रास बिहारी’ कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगी ।  खट्टर ने बताया, कि गीता का ‘वैश्विक पाठ’ भी किया जाएगा । यह पाठ पूरी दुनिया में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजे से सवा बारह बजे तक किया जाएगा । कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत, मारीशस के एक पूर्व प्रधानमंत्री प्रमुख शामिल हैं।

इसके अलावा कई देशों के राजनयिक भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। खट्टर ने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था पूरी तरह ठीक है। पिछले दिनों जो कुछ भी हुआ उसे तत्काल नियंत्रित कर लिया गया । कोई घटना होती है तो उसका समाचार फैलता है लेकिन जिस प्रकार उसे नियंत्रित किया जाता है उस बारे में भी बातचीत होनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल 35 देशों के प्रतिनिधियों ने इसमें हिस्सा लिया था और इस साल इससे अधिक स्थानों के लोग इसमें हिस्सा लेंगे । मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि पिछले साल इस महोत्सव में लगभग  20 लाख लोगों ने हिस्सा लिया था और इस बार हम उम्मीद करते हैं कि इसमें 25 से 30 लाख लोग हिस्सा लेंगे ।’’ 

पंचकूला हिंसा मामला: डेरा सच्चा सौदा की कंपनी का CEO गिरफ्तार

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गीता एक वैश्विक और सर्वधर्म ग्रंथ है । इसमें सभी समस्याओं का हल है।  अगर गीता के संदेशों के अनुरूप आचरण किया जाए तो जीवन में कभी कोई कठिनाईं नहीं होगी । पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम, पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा वैज्ञानिक सुनीता विलियम्स का भरोसा गीता में है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

FacebookGoogle+TwitterPinterestredditDigglinkedinAddthisTumblr