Wednesday, Oct 23, 2019
kia-motors-will-launch-their-new-car-seltos-suv

22 अगस्त को लॉन्च हो सकती है KIA motors की नई Seltos SUV, जानिए क्या होंगे फीचर

  • Updated on 6/28/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम किया मोटर्स (KIA Motors) की पहली कार सेल्टोस लॉन्च (Seltos Launch) के लिए तैयार है, भारत में इसे 22 अगस्त 2019 को लॉन्च (Launch) किया जाएगा। कंपनी (Company) ने पिछले हफ्ते ही इस कार से पर्दा उठाया था। जानकारी मिली है कि जुलाई के मध्य तक इसकी बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। 

किया सेल्टोस (KIA Seltos) को शोरूम के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Online Platform) के माध्यम से भी बेचा जा सकता है। कंपनी (Company) ने सेल्टोस एसयूवी के लॉन्च तक देश के 160 शहरों में 265 टचपॉइंट शुरू करने की योजना बनाई है। कंपनी की योजना 2020 तक 300 और 2021 तक 350 टचपॉइंट शुरू करने की भी है। 

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट (Compact SUV Segment) में किया सेल्टोस का मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो कैप्चर एवं डस्टर और निसान किक्स से होगा। वहीं, कीमत के मोर्चे पर यह टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर के शुरूआती वेरिएंट (Variant) को भी टक्कर दे सकती है। कार की कीमतों से जुड़ी आधिकारिक (Official) जानकारी अभी नहीं मिली है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत 10 लाख से 16 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Tata ने दिखाई altroz की पहली झलक, जानिए कब होगी लॉन्च

किया मोटर्स (KIA Motors), सेल्टोस एसयूवी (Seltos SUV) को 8 सिंगल टोन और 5 ड्यूल टोन कलर विकल्प में पेश करेगी। फीचर (Feature) की बात करें तो इसमें 10.25 इंच टचस्क्रीन, 360 डिग्री कैमरा, 8 स्पीकर वाला बोस साउंड सिस्टम, हैड अप डिस्प्ले, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर ​सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, एयर प्योरिफायर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और रियर सीट एसी वेंट दिए गए हैं।

हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) की तरह किया सेल्टोस (Seltos) में ई-सिम का फीचर भी दिया गया है। इसे कंपनी (Company) ने यूवीओ कनेक्ट नाम दिया है। इंटरनेट के ज़रिए इस टेक्नोलॉजी (Technology) से आप कार के कई फंक्शन कंट्रोल (Function Control) कर सकते हैं। ग्राहकों को यह टेक्नोलॉजी पहले तीन साल के लिए फ्री मिलेगी।

Volkswagen ने Zoomcar के साथ की साझेदारी की घोषणा, जानिए क्या होंगे ज़ैप सब्सक्रिप्शन के फायदे 

सेफ्टी के लिहाज से सेल्टोस में कंपनी ने मल्टीपल एयरबैग (संभावित 6), हिल असिस्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और वेन्यू वाला ड्राइवर रियरव्यू मॉनिटर जैसे फीचर दिए हैं। 

किया सेल्टोस (KIA Seltos) में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प मिलेगा। यह तीनों इंजन बीएस6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप होंगे। कार में तीन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (Automatic GearBox) का विकल्प मिलेगा। इनमें 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी), सीवटी और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ट्रांसमिशन शामिल है।

नई Hyundai Xcent की तस्वीरें हुई लीक, जानिए कब होगी लॉन्च

डीसीटी केवल टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। वहीं 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी और 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स मिलेगा। सेल्टोस एसयूवी में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.