Friday, Jul 01, 2022
-->
kiya-motors-will-not-launch-tata-nexon-ev-electric-car-in-india

Kiya Motors ने बनाया प्लान! नहीं उतारेगी टाटा नेक्सन ईवी के टक्कर की इलेक्ट्रिक कार

  • Updated on 8/21/2020

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम। किया मोटर्स (Kia Motors) भारत के साथ-साथ इंटरनेशनल मार्केट में माइक्रो एसयूवी सॉनेट को पेश करने के लिए तैयार है। ये गाड़ी एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है जिसपर इलेक्ट्रिक कार भी तैयार की जा सकती है। हालांकि, फिलहाल कोरियरन कारमेकर की भारत में सॉनेट ईवी या कोई और सब-4 मीटर इलेक्ट्रिक कार पेश करने की योजना नहीं है, बल्कि कंपनी यहां एक ज्यादा प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार पेश करने की योजना बना रही है। 

ये है प्लान
भारत में सब-4 मीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी के नाम पर केवल टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार ही मौजूद है और ये काफी अफोर्डेबल ईवी भी है जिसकी रेंज 300 किलोमीटर है। भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए कोई अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होने के बावजूद भी नेक्सन ईवी को अच्छी खासी डिमांड मिल रही है जिसकी हाल ही में 1000वीं यूनिट कंपनी ने तैयार कर बिक्री के लिए डीलरशिप पर भेजी है। अगले साल महिंद्रा भी सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सयूवी300 के साथ प्रवेश करेगी। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की सॉनेट को दिए गए शानदार लुक्स और प्रीमियम फीचर्स को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि किया मोटर्स की ओर से इसे भारत में एक ईवी के तौर पर भी पेश किया जा सकता है। हालांकि, हम जानते हैं कि कंपनी का फिलहाल तो ऐसा कोई प्लान नहीं है। 

इसके बजाए किया मोटर्स एक कदम आगे बढ़ाते हुए हुंडई कोना इलेक्ट्रिक जैसी कोई ज्यादा प्रीमियम एसयूवी भारत में लॉन्च कर सकती है। किआ मोटर्स ने अपनी कुछ इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारें आंध्र प्रदेश सरकार को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का विकास करने की दिशा में किए गए एमओयू के चलते बतौर ईनाम दी है। इनमें सोल ईवी का लेटेस्ट वर्जन शामिल है जो कि भारत में किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। 

फीचर्स

सोल ईवी में हुंडई कोना की तरह 39.2केडब्ल्यूएच बैट्री पैक दिया गया है। इसका मतलब ये हुआ ​कि फास्ट चार्जिंग की मदद से सिंगल चार्ज के बाद ये गाड़ी 400 किलोमीटर की रेंज तय करने के काबिल होगी। जैसा कि मैकेनिकल पार्ट पर हुंडई किया की कारें लगभग एक जैसी होती है, मगर लुक्स में ये दोनों कारें अलग होंगी। किया सोल ईवी बॉक्सी स्टाइल लिए होगी और इसका इंटीरियर भी काफी स्टाइलिश होगा। साइज में भी सोल ईवी सॉनेट से बड़ी होगी, जिसमें 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,प्रीमियम ऑडियो सिस्टम,क्लाइमेट कंट्रोल और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

कीमत
भारत में फिलहाल टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक सबसे अफोर्डेबल लंबी रेंज की इलेक्ट्रिक गाड़ी के रूप में मौजूद है जो 300 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है। नेक्सन इलेक्ट्रिक की प्राइस 13.99 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। यदि किया मोटर्स सोनेट का इलेक्ट्रिक वर्जन ले भी आती है तो इसकी प्राइस नेक्सन के समान नहीं होगी। भारत में सोल ईवी को हुंडई कोना इलेक्ट्रिक जिसकी प्राइस 23.75 लाख रुपये से लेकर 23.94 लाख रुपये है और एमजी जेडएस ईवी जिसकी प्राइस 20.88 लाख रुपये से लेकर 23.58 लाख रुपये है कि टक्कर में उतारा जा सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.