Friday, Mar 31, 2023
-->
know which gift the auto sector got in this budget session

ईवी वाहन सस्ते होने से लेकर, स्क्रैप पॉलिसी लागू होने तक, वित्त मंत्री ने बजट में किए बड़े ऐलान

  • Updated on 2/1/2023

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस समय देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की ब्रिकी में बढ़त्तोरी देखने को मिल रही है। ऐसे में ऑटो सेक्टर को इस बार आम बजट से काफी उम्मीदें थीं। वहीं, आज यानी बुधवार को देश का आम बजट पेश किया गया है। इस केंद्रीय बजट में ऑटो सेक्टर को क्या-क्या सौगात दी है आइए जानते हैं। 

 

बजट सेशन में स्क्रैप पॉलिसी पर दिया जोर 
केंद्रीय बजट 2023 के भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय ऑटो इंडस्ट्री को बढ़ावा देने की घोषणाएं की है।साल 2023 के बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ियो के सस्ते होने से लेकर, पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने पर जोर दिया गया है। बजट सेशन के दौरान फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि साल 2022 के बजट के अनुसार, सभी पुरानी गाड़ियों और एंबुलेंस को स्क्रैप पॉलिसीके तहत कबाड़ कर दिया जाएगा। 

इलेक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते
वहीं इसके अलावा इस बजट में निर्मला सीतारमण ने ईवी गाड़ियो की कीमतों में कमी पर जोर दिया है। सीतारमण ने कहा कि- इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाले बैटरियों पर लगने वाले सीमा शुल्क को कम करके 13 फीसदी कर दिया गया है। इसके अलावा प्राकृतिक गैस, बायोगैस के भी उत्पाद शुल्क पर छूट दिया जा रहा है। 

ईवी वाहनों के सस्ते होने की रूपरेखा हुई तैयार 
बता दें कि, केंद्र सरकार लंबे समय से पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने और इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। ऐसे में आम बजट में बैटरियों के कस्टम ड्यूटी में छूट दिए जाने वाले इलेक्टिक वाहनों के सस्ते होने की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.