Wednesday, Jun 26, 2019

कार टेस्टिंग के दौरान Maruti MPV की सामने आई झलक, जानिए कब मार्केट में होगी लॉन्च

  • Updated on 6/12/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम मारुति इन दिनों अर्टिगा के प्रीमियम वर्जन पर काम कर रही है। हाल ही में इस नई एमपीवी को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। भारत में इसे आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा। चर्चाएं हैं कि कंपनी इसे नए नाम के साथ उतारेगी। यह रेग्यूलर अर्टिगा से महंगी हो सकती है। रेग्यूलर अर्टिगा की कीमत 7.44 लाख रुपये से 11.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है।

कैमरे में कैद हुई कार को अच्छे से कवर किया हुआ है, हालांकि इसके बावजूद भी कार से जुड़ी कई अहम जानकारी हाथ लगी है। टेस्टिंग के दौरान दिखी एमपीवी मारुति अर्टिगा से ज्यादा भारी-भरकम लग रही है। इसके साइड वाले हिस्से में बॉडी क्लेडिंग दी गई है, जो इस में ऑफ-रोडिंग वाला अहसास लाते हैं। इसकी आगे वाली ग्रिल भी रेग्यूलर अर्टिगा से ज्यादा बड़ी है। कार के हैडलैंप और रूफ रेल्स में भी बदलाव देखा जा सकता है।

न्यू हुंडई एलीट आई20 की एक झलक आई सामने, इन वेरिएंट्स के साथ जल्द मार्केट में लॉन्च होगी कार

टेस्टिंग के दौरान देखी गई कार में रेग्यूलर अर्टिगा की तरह 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी लॉन्च के वक्त इस में 16 इंच के अलॉय व्हील दे सकती है। कार के केबिन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। सूत्रों से पता चला है कि यह 6-सीटर एमपीवी होगी। इसकी दूसरी रो में कैप्टेन सीटें मिलेंगी। इस में रेग्यूलर अर्टिगा से ज्यादा अच्छे फीचर दिए जा सकते हैं। इस लिस्ट में एलईडी हैडलैंप, डे-टाइम रनिंग लाइटें, नए अलॉय व्हील, लैदर अपहोस्ट्री और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर शामिल हैं।

इंजन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। हमारा मानना है कि कंपनी इस में बीएस6 मानकों पर अपग्रेड किया हुआ 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दे सकती है। रेग्यूलर अर्टिगा की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर बीएस4 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

सरकारी नौकरी में काम करने की चाहत रखने वालों के लिए ट्रेड्समैन पर निकली कई नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। चर्चाएं हैं कि कंपनी नई एमपीवी में 1.3 लीटर और 1.5 लीटर डीजल इंजन का विकल्प भी दे सकती है। ये दोनों इंजन क्रमशः 90पीएस/200एनएम और 95पीएस/225एनएम का पावर और टॉर्क जनरेट करते हैं। भारत के कार बाजार में इस नई एमपीवी का मुकाबला महिन्द्रा मराजो के 7-सीटर वेरिएंट से होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.