Thursday, Oct 28, 2021
-->
tata big announcement the company will launch cng cars by 2022 anjsnt

टाटा का बड़ा ऐलान- 2022 तक कंपनी लॉन्च करेगी CNG कारें

  • Updated on 4/9/2021

नई दिल्ली / कारदेखो.कॉम। कंपनी के लाइनअप में मौजूद कुछ कारों में 2022 तक फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन दिया जाएगा। कंपनी किन मॉडल्स में सीएनजी किट का ऑप्शन देगी इस बात की आधिकारिक तौर पर तो पुष्टि नहीं की गई है, मगर हमारे अंदाज से टियागो, टिगॉर और अल्ट्रोज में ये किट दिए जा सकते हैं। यदि हमारा अंदाजा सही निकलता है तो फिर अल्ट्रोज हैचबैक में तीन तरह के फ्यूल ऑप्शंस: पेट्रोल, डीजल और सीएनजी मिलना शुरू हो जाएंगे।

महंगे पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच आ रहा है हाइड्रोजन वाहन का युग

इंजन
वैसे टियागो, टिगॉर और अल्ट्रोज में 86 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। हालांकि सीएनजी किट मिलने से इंजन की पावर डिलीवरी थोड़ी कम हो जाएगी, वहीं सीएनजी किट के साथ ये कारें 30 किलोमीटर प्रति किलोग्राम माइलेज रिटर्न दे सकती है। इनके सीएनजी वेरिएंट्स में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की ही एकमात्र चॉइस रखी जाएगी।

वैगनीर और ग्रैंड वैगनीर लग्जरी SUV से उठा पर्दा, जानिए फीचर्स

कीमत में होगी इतनी बढ़ोतरी
 इन कारों के आईसी इंजन वाले वर्जन के मुकाबले सीएनजी वर्जन की कीमत 50,000 रुपये तक ज्यादा हो सकती है। संभावना ये भी है कि इनमें सीएनजी किट का ऑप्शन बेस और मिड वेरिएंट्स में ही दिया जाए।मारुति और हुंडई के बाद फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट देने वाली कंपनियों की लिस्ट में टाटा तीसरी कंपनी के तौर पर जानी जाएगी। भारत में इस वक्त 10 सीएनजी किट वाली कारें मौजूद हैं जिनमें मारुति अर्टिगा, वैगन आर, ऑल्टो, सेलेरियो, एस प्रेसो, हुंडई ग्रैंड आई10 निओस, सेंट्रो और ऑरा शामिल है। हालांकि, कुछ दूसरी कंपनियां भी अपनी कारों में सीएनजी किट देने पर विचार कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.