tata-will-launch-their-first-electric-car-charging-station-in-india

साल 2020 तक Tata Motors स्थापित कर सकता है 300 से ज्यादा फास्ट चार्जिंग स्टेशन

  • Updated on 8/9/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) को बढ़ावा देने के लिए ऑटोमोबाइल (Automobile) कंपनियों ने अपनी ओर से प्रयास शुरु कर दिए हैं। ऐसे ही टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भी घोषणा की है कि वो टाटा पावर (Tata Power) के साथ मिलकर देश में फास्ट चार्जिंग स्टेशन (Fast Charging Station) स्थापित करेगी।

KIA Motors अपनी कारों में ला रहा है एयर की बेहतरीन क्वालिटी के लिए ये खास फीचर

2020 तक इन राज्यों में लग सकते हैं फास्ट चार्जर

कंपनी 2020 के अंत तक दिल्ली (Delhi), बेंगलुरु (Bengaluru), मुंबई (Mumbai), पुणे (Pune) और हैदराबाद (hyderabad) में करीब 300 फास्ट चार्जर इंस्टॉल करेगी। कंपनी ने पुणे में 7 चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर अपनी ओर से पहल शुरु कर दी है।

अनुच्छेद 370 हटते ही जम्मू-कश्मीर में इस कंपनी ने हेलमेट फैक्ट्री लगाने की योजना बनाई

वहीं आने वाले कुछ महीनों में कंपनी चार अन्य शहरों में भी 45 चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर देगी। ये स्टेशन ना केवल टाटा डीलर​शिप और टाटा रीटेल आउटलेट पर इंस्टॉल किए जाएंगे। बल्कि इन्हें दूसरे सार्वजनिक स्थानों पर भी इंस्टॉल किया जाएगा। देश के 13 शहरों और 9 राज्यों में पहले से ही 85 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए जा चुके हैं।

Renault Kwid को टक्कर देने आ रही है Maruti Spresso, जल्द हो सकती है लॉन्च

30 से 50 किलोवाट के डीसी कंबाइंड चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना

इन चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) के ऑपरेशंस का काम टाटा पावर के जिम्मे होगा और पहली 50 यूनिट 15 किलोवॉट की होगी जो मौजूदा भारत स्टैंडर्ड के अनुसार होगी। इसके अलावा कंपनी की  30-50 किलोवाट के डीसी कंबाइंड चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना है। इन चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल ऊपर बताए गए चार्जिंग मानकों के अनुरुप वाली कोई भी इलेक्ट्रिक कार के ग्राहक कर सकेंगे। उदाहरण के लिए हुंडई कोना और अपकमिंग एमजी ईजेडएस में 50 किलोवॉट की सीसीएस2 डीसी फास्ट चार्जिंग की पेशकश की गई है।

इन वेरिएंट्स के साथ भारत में लॉन्च हुई Porsche Macan Facelift, जानें क्या होगी कीमत

इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले ग्राहकों को मिलेगी 3 महीने की फ्री चार्जिंग सुविधा

मगर, टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों ग्राहकों को 3 महीने तक फ्री चार्जिंग की सुविधा देगी। हाल ही में कंपनी ने आने वाले कुछ महीनों में 4 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की घोषणा की है। कमर्शियल उपयोग के लिए टाटा टिगॉर का इलेक्ट्रिक वर्जन भारत में पहले से ही उपलब्ध है। निजी ग्राहकों के लिए भी इसे जल्द पेश किए जाने की उम्मीद की जा रही है जो 200 किलोमीटर की बेहतर रेंज के साथ आ सकती है।

comments

.
.
.
.
.