Friday, Jul 01, 2022
-->
toyotas-compact-electric-car-will-be-launched-in-india

भारत में लांच होगी टोयेटा की कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार

  • Updated on 10/24/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। टोयोटा मोटर और सुजुकी मिलकर एक कॉम्पैक्ट बेट्टेरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (बीईवी) उतारने की योजना बना रही है। इस इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी फ़िलहाल कोई विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन उम्मीद है कि इसे 2021 तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा।  

टोयोटा मोटर कारपोरेशन के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट, शिगेकी तारेशी ने कहा की, “भारत में निश्चित रूप से हम इस इलेक्ट्रिक कार को पेश करेंगे। टोयोटा जापान में बड़े पैमाने पर अपने ऑपरेशन्स चला रही है, लेकिन भारत में इसकी सीमित उपस्थिति है। मारुति सुजुकी भारत की सबसे बड़ी कंपनी है ...सुजुकी के साथ मिलकर हम भारत में बीईवी की संभावनाओं का पता लगाएंगे। शुरुआती चरण में हम एक कॉम्पैक्ट बीईवी के साथ शुरुआत करेंगे ... क्योंकि हम इसपर सुजुकी के साथ काम कर रहे हैं ऐसे में मैं टाइमलाइन साझा नहीं कर सकता हूँ। ”

टोयोटा और सुजुकी ने 2017 में एक एमओयू साइन किया था और कुछ महीनो पहले दोनों कंपनियों ने बनाने की घोषणा की। इस करार के तहत दोनों कंपनियों ने एक दूसरे के शेयर्स खरीदने के अलावा एक साथ मिलकर कुछ नए प्रोडक्ट्स तैयार करने और मौजूदा कारें एवं तकनीक साझा करने की बात कही थी। इनमें इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस कारों का डेवलपमेंट भी शामिल है।

मारुति पिछले कई महीनो से जापान में बिकने वाली वैगन-आर के इलेक्ट्रिक वर्ज़न की भारत में टेस्टिंग कर रही है। मारुति वैगनआर पर बेस्ड इस इलेक्ट्रिक कार को 2020 में लॉन्च किए जाने का अनुमान है। यह फ़ास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस होगी। संभावना है कि टोयोटा द्वारा भारत में लॉन्च की जाने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार को मारुति वैगनआर वाले हार्टेक्ट प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है या यह मारुति की इस इलेक्ट्रिक कार का रिबैज वर्ज़न हो सकती है।  

उम्मीद है कि टोयोटा की यह ईवी कम से कम 200 किमी से ज्यादा की ड्राइव रेंज देने में सक्षम होगी। टाटा मोटर्स ने हाल ही में टिगॉर ईवी का अपग्रेडेड वर्ज़न लॉन्च किया था, जो की ड्राइव रेंज देती है। इसके अलावा अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक और टाटा नेक्सन ईवी लगभग 300 किमी की ड्राइव रेंज देने में सक्षम है।   

टोयोटा-सुजुकी की पार्टनरशिप के तहत लॉन्च होनी पहली कार ग्लैंजा हैचबैक है। यह मारुति बलेनो का रिबैज वर्ज़न है जिसे टोयोटा के ब्रांड तले उतारा गया है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.