Tuesday, Sep 25, 2018

वॉल्वो का बिना ड्राइवर के खुद ही सामान ढोने वाला इलैक्ट्रिक ट्रक, वीडियो भी देखें

  • Updated on 9/14/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इसमें कोई शक नहीं कि आने वाले भविष्य में मोटर गाड़िया अपने आप दौड़ेगी और बिजली से चलने वाले वाहनों का बोलबाला होगा। इसी भविष्य की ओर कई कंपनियां अपने कदम बढ़ा चुकी हैं। सबसे नवीनतम कदम स्वीडिश अॉटोमेकर वॉल्वो ने बढ़ाया है।

वॉल्वो ने ऐसा ही एक ट्रक इजाद किया है, जो माल ढोने के क्षेत्र में भविष्य माना जा रहा है। इस ट्रक का नाम वॉल्वो वेरा (Volvo Vera) है। यह ट्रक ऐसी तकनीकों से लैस है जो आपने अब तक फिल्मों में ही देखी होंगी। Volvo Vera सीधा क्लाउड से कनेक्ट होगा, यानी की सड़को पर इसको अॉनलाइन मॉनीटर किया जाएगा।

Xiaomi ने Poco F1 लेने वालों को दिया 'आेपन सेल' का तोहफा

Navodayatimes

इस तरह से इसको किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही इसमें सामान्य ट्रकों की तरह से कैब भी नहीं है। इसका इंजन भी इलैक्ट्रिक आधारित होगा, जिसको 100-300kWh की लिथियम अॉयन बैटरी पॉवर देगी। इस इलैक्ट्रिक इंजन में दो गियर बॉक्स होंगे।

Navodayatimes

खुद ही चलने वाला ये ट्रक केवल दो घंटे में ही चार्ज हो जाता है, जबकि एक बार चार्ज होने पर ही ये 300 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। वहीं, ये 32 टन तक के वजनी सामान को ढोने में सक्षम होगा। अच्छी बात यह है कि सामान्य ट्रकों की अपेक्षा इसमें मेंटनेंस कॉस्ट जीरो होगी।

इलाहाबाद में क्रेन पर लटकाई गई नेहरू की प्रतिमा, कांग्रेसियों में उबाल

हालांकि, वॉल्वो अभी सामान्य ट्रकों के बाजार से सफाए का दावा नहीं कर रहा है, क्योंकि ये तकनीक अभी भी विकास के चरण में है। लेकिन, इस ट्रक के साथ, आने वाले भारी वाहनों का भविष्य जरूर दिख गया है। फिलहाल ट्रक भारी भीड़ वाली जगहों पर जाने के लिए तैयार नहीं है।

इसको अभी पूर्व निर्धारित रास्तों पर ही अॉपरेट किया जा सकता है। लेकिन, यह अभी एक शुरूआत ही है। विकास के चरणों से गुजरकर ये ट्रक और नई तकनीकों से जैसे-जैसे लैस होता जाएगा, उतना ही यह आम ट्रकों को टक्कर देने के रास्ते पर चलता जाएगा।

ट्रक का डिजाइन आप नीचे वीडियो में देख सकते हैं-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.