Sunday, Oct 17, 2021
-->
wagner and grand wagner get curtain from luxury suv know the features anjsnt

वैगनीर और ग्रैंड वैगनीर लग्जरी SUV से उठा पर्दा, जानिए फीचर्स

  • Updated on 3/12/2021

नई दिल्ली / कारदेखो.कॉम जीप ने अपनी नई लग्जरी एसयूवी कार वैगनीर और ग्रैंड वैगनीर से पर्दा उठाया है। एक समय पर यह जीप की आईकॉनिक कार रह चुकी है जिसे 1991 में बंद कर दिया था। कंपनी ने 2020 में इसका कॉन्सेप्ट मॉडल दिखाया था। करीब 30 साल बाद यह लग्जरी कार फिर से बाजार में उतरने जा रही है।

वैगनीर और ग्रैंड वैगनीर दोनों ही थ्री-रो लग्जरी एसयूवी कार हैं। ये दोनों ही कारें अपने कॉन्सेप्ट के करीब है। इनकी ग्रिल डिजाइन, टेललैंप और व्हील में बदलाव हुआ है। कंपनी ने इनमें प्रीमियम फील लाने के लिए इल्लुमिनेटेड ग्रिल नहीं दी है, कुछ ऐसा ही नई जीप ग्रैंड चेरोकी एल में भी देखा जा सकता है। इसमें बॉक्सी शेप के साथ चौड़े व्हील आर्क दिए गए हैं जो इसे अच्छी रोड प्रजेंस देंगे। वैगनीर और ग्रैंड वैगनीर में कुछ अंतर रखे गए हैं। बदलाव के तौर पर ग्रैंड वैगनीर में ज्यादा क्रोम, अलग फ्रंट बंपर, ब्लैक रूफ और ग्रैंड बैजिंग दी गई है।

ये है फीचर्स
इनमें पीछे की तरफ कोई लाइटबार नहीं दी गई है जो टेललैंप को कनेक्ट कर रही है। इसके बजाय इसमें टेललैंप से सटी नंबर प्लेट दी गई है। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां नई वैगनीर में टेलगेट पर कुछ कर्व लाइनें दी गई है। वैगनीर और ग्रैंड वैगनीर का साइज एक समान ही है। ये ग्रैंड चेरोकी एल से ज्यादा लंबी, ज्यादा चौड़ी और ज्यादा ऊंची है। वैगनीर को बॉडी ऑन फ्रेम स्ट्रक्चर पर तैयार किया गया है।वैगनीर का केबिन काफी बड़ा दिखाई पड़ रहा है। इसमें स्टैंडर्ड नप्पा लैदर अपहोस्ट्री का इस्तेमाल हुआ है। इसमें जीप का लेटेस्ट टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, 10.3 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और यूकनेक्ट 5 के साथ 10.1 इंच सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

7-8 सीटर में सकेंगे ग्राहक
ग्रैंड वैगनीर में बड़ी स्क्रीन और बहुत कुछ ज्यादा दिया गया है। 12.3 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के अलावा इसके सेंट्रेल कंसोल में दो टचस्क्रीन डिस्प्लेः 12.0 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और मल्टी-जोन क्लाइमेंट कंट्रोल के लिए 10.3 इंच की स्क्रीन दी गई है। इसमें फ्रंट पैसेंजर के लिए 10.3 इंच डिस्प्ले का ऑप्शन भी रखा गया है जिसे डैशबोर्ड पर ग्लवबॉक्स के ऊपर फिट किया गया है। सेकंड रो पैसेंजर के लिए 10.1 इंच की स्क्रीन का ऑप्शन रखा गया है जिसे फ्रंट सीट के पीछे पोजिशषन किया जाएगा। पीछे वाले पैसेंजर के लिए खुद का टचस्क्रीन क्लाइमेट कंट्रोल भी दिया गया है। वैगनीर और ग्रैंड वैगनीर दोनों कारों में मिडिल में बेंच और कैप्टन सीट का ऑप्शन मिलेगा जिससे ग्राहक इसे 8 सीटर और 7 सीटर में ले सकेंगे।

SUV में होती है ज्यादा पावर की जरूरत
 बड़ी लग्जरी एसयूवी कार को ज्यादा पावर की जरूरत होती है। वैगनीर में वी8 इंजन दिया गया है जबकि बाद में कंपनी इसका प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट भी लाएगी। स्टैंडर्ड वैगनीर में 392पीएस पावर वाला 5.7 लीटर वी8 इंजन दिया गया है जबकि ग्रैंड वैगनीर में 471 पीएस पावर वाला 6.7 लीटर वी8 इंजन दिया गया है। कम क्षमता वाले वी8 इंजन के साथ 48वॉल्ट माइल्ड-हाइब्रिड बैटरी सिस्टम भी दिया गया है जिसे जीप ने ई-टॉर्क नाम दिया है।इनमें रियर व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड मिलेगा जबकि ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी रखा जाएगा। इनमें क्वाड्राइ ट्रेक I, II और क्वाड्रा ड्राइव II ड्राइव ऑप्शन मिलेंगे।जीप ने अभी यह जानकारी नहीं दी है कि वैगनीर को भारत में उतारा जाएगा या नहीं। हालांकि हमारा मानना है कि कंपनी इन कारों को यहां नहीं उतारेगी। कंपनी यहां 2022 में लोकली असेंबल हुई नई ग्रैंड चेरोकी और एच6 मॉडल को उतारेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.