Tuesday, Oct 04, 2022
-->
dda extended the date of housing scheme till march 10, people were less interested

डीडीए ने बढ़ाई 10 मार्च तक आवासीय स्कीम की तिथि, लोगों की कम दिलचस्पी रही

  • Updated on 2/7/2022

नई दिल्ली / टीम डिजिटल।  डीडीए की विशेष आवासीय योजना लोगों के दिल को नहीं छू सकी है। डीडीए ने योजना में शामिल होने के लिए अब आवेदन करने की तिथि को आगे बढ़ाते हुए 10 मार्च कर दिया है। अवधि सात फरवरी को ही समाप्त होनी थी। लेकिन 18500 फ्लैट्स के लिए डीडीए को आवास की संख्या से भी कम आवेदन मिले। डीडीए ने दावा किया है कि 16 हजार आवेदन मिले, हालांकि यह नहीं बताया गया है कि इसमें कितने आवेदकों ने फ्लैट्स के लिए निर्धारित पंजीकरण राशि जमा की। 

आंखों में आंसू लिए Lata Mangeshkar की अस्थियां लेने पहुंचा परिवार
दरअसल डीडीए ने 23 दिसंबर को पिछली योजनाओं में बिकने से बचे 18500  फ्लैट्स की नई आवासीय विशेष योजना 2021 को लांच किया था। योजना में शामिल जनता, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी श्रेणी के फ्लैट्स की कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 2.14 करोड़ रुपये तक रखी गई। सबसे अधिक एलआईजी के 11452 फ्लैट्स हैं।
डीडीए अधिकारी का कहना है कि कोरोना के कारण योजना की तिथि को आगे बढ़ाया गया है। अब दस मार्च तक योजना में शामिल होने के लिए आवेदन किया जा सकता है।  

योजना में शामिल फ्लैट की संख्या के मुकाबले कम आए आवेदन

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व पिछली तीन योजनाओं में भी लोगों ने ड्रा होने के बाद भी फ्लैट्स सरेंडर करके खामियों को दर्शाया था। जिसके बाद इस बार योजना में फ्लैट्स को शामिल करने से पहले उनकी कीमत अप्रैल तक न बढ़ाने का निर्णय भी लिया था। लेकिन फ्लैट्स की कुल संख्या के मुकाबले कम आवेदन मिलने से आवासीय विशेष योजना के प्रति लोगों की कम दिलचस्पी स्पष्ट होती दिख रही है। 

योजना में कम रुचि होने की वजह
-जानकारों का कहना है कि आवासीय विशेष योजना में फ्लैट्स की कीमत अपेक्षाकृत अधिक है। क्योंकि लोगों को उनकी पसंद के अनुरूप बाजार में मनचाहे लोकेशन पर आसानी से इससे कम कीमत में नए फ्लैट्स मिल रहे हैं। ऐसे में पुराने फ्लैट्स के प्रति लोगों की दिलचस्पी कम होना वाजिब है। 
-कोरोना का असर भी आवासीय योजना लांच होने के बाद ही एकदम बढ़ गया, हालांकि आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन माध्यम से ही होना था। लेकिन लोग अपने भविष्य की चिंता करते हुए जमा पूंजी को किसी भी कारण से फंसाने के मूड में नहीं रहे।
-पुराने फ्लैट्स और मनचाही लोकेशन का अभाव
-एलआईजी फ्लैट्स का साइज भी लोगों को नहीं भा रहा, जबकि सर्वाधिक फ्लैट्स इसी वर्ग के रखे गए हैं
श्रेणीवार फ्लैट्स
-एलआईजी-11452 फ्लैट्स हैं
-एचआईजी 205
-एमआईजी  976
-ईडब्ल्यूएस या जनता फ्लैट 5702 हैं। 
-फ्लैट्स नरेला, द्वारका, जसोला, रोहिणी, सिरसपुर
में हैं
कीमत विभिन्न स्थान के आधार पर 

एचआईजी फ्लैट्स  1करोड़ 44 लाख से लेकर 2 करोड़ 14 लाख रुपये तक
एमआईजी फ्लैट्स--59 लाख से 1 करोड़ 24 लाख रुपये तक
एलआईजी फ्लैट्स--14.15 से 22.80 लाख रुपये तक
ईडब्ल्यूएस और जनता फ्लैट्स--10 लाख से 29.50 लाख तक


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.