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लीडरशिप के लिए फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से अमेजन का मुकाबला

  • Updated on 5/17/2016

नई दिल्ली (टीम डिजिटल)। अमेजन इंडिया की ग्रोथ इस वर्ष तूफानी रही है, जिससे फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी भारतीय ई-कॉमर्स कम्पनियों के दबदबे में कमी आ सकती है। 

ऑनलाइन रिटेलर की शिपमैंट इस वर्ष के पहले 6 माह में गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 150 प्रतिशत बढ़ी है। अमेजन इंडिया के मैनेजिंग डायरैक्टर अमित अग्रवाल ने बताया कि कम्पनी की ग्रोथ ‘बहुत तेज’ है। यह उद्योग की औसत ग्रोथ से काफी अधिक है। इस वर्ष भी ग्रोथ की यही रफ्तार बनी रहने की उम्मीद है।

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विज्ञापनों पर बड़़ी रकम खर्च कर रही हैं कम्पनियां

अमेजन इंडिया का मार्कीट लीडरशिप के लिए फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से मुकाबला चल रहा है। तीनों कम्पनियां विज्ञापन पर बहुत बड़ी रकम खर्च कर रही हैं।

सप्लाई चेन को मजबूत बनाकर और बड़े डिस्काऊंट से वह अधिक से अधिक ग्राहकों को हथियाने में जुटी हैं। फ्लिपकार्ट और स्नैपडील को जहां फंड जुटाने में दिक्कत हो रही है और उन्हें खर्च में कटौती करने पर मजबूर होना पड़ा है, वहीं अमेजन इंडिया की अमरीकी पेटैंट भारतीय व्यापार में करोड़ों डालर का निवेश कर रही है।

बिजनेस मॉडल में करना पड़ेगा बड़ा बदलाव

हालांकि दूसरी ई-कॉमर्स कम्पनियों की तरह अमेजन इंडिया की भी हालिया रैगुलेशंस ने चुनौती बढ़ा दी है। इस वजह से कम्पनी को अपने बिजनैस मॉडल में बड़ा बदलाव करना पड़ेगा। 

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सरकार ने हाल में ऑनलाइन मार्कीट प्लेस में 100 प्रतिशत एफ.डी.आई. की इजाजत देते हुए भारी डिस्काऊंट पर रोक लगा दी थी। केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि किसी एक वैंडर का मार्कीट प्लेस की कुल बिक्री में 25 प्रतिशत से अधिक का योगदान नहीं होना चाहिए।

जो अच्छी डिलीवरी देगा वही बाजार में टिकेगा

अग्रवाल ने बताया, ‘‘जो अच्छी डिलीवरी देगा वही बाजार में टिकेगा। कम्पनी के प्लेटफॉर्म पर एक्टिव सेलर्स की संख्या तिगुनी होकर 85,000 तक पहुंच गई है। वहीं 1 करोड़ से अधिक की वाॢषक बिक्री वाले सेलर्स का रजिस्ट्रेशन दोगुना हो गया है। अग्रवाल ने बताया कि जनवरी से मार्च के बीच अमेजन ने डेली 90,000 नए उत्पाद जोड़े हैं।
 

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