kiran mazumdar shaw says needs to take steps to save employment in auto sector

SBI का ग्रहकों को बड़ा तोहफा, होम लोन अब और हुआ सस्ता

  • Updated on 9/9/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वाहन क्षेत्र में रोजगार बचाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। यह देश के विनिर्माण क्षेत्र में कुल 50 प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराता है। बायोकॉन की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक किरन मजूमदार शॉ ने सोमवार को यह बात कही।

SBI का ग्रहकों को बड़ा तोहफा, होम लोन अब और हुआ सस्ता

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के अगस्त के वाहन बिक्री के आंकड़े जारी होने के बाद शॉ ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया में यह बात कही। अगस्त में घरेलू बाजार में वाहन बिक्री में लगभग दो दशक की सबसे तीव्र गिरावट दर्ज की गयी है। शॉ ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को संबोधित करते हुए ट्वीट किया, ‘‘यात्री वाहन बिक्री में अगस्त में 1997-98 के बाद सबसे तीव्र मासिक गिरावट देखी गयी है।

रूई को लगा मंदी का ग्रहण, स्टॉकिस्टों को आर्थिक झटका 

हमें सिर्फ वाहन क्षेत्र को बचाने के लिए कदम उठाने की नहीं बल्कि देश में 50 प्रतिशत विनिर्माण क्षेत्र की नौकरियां बचाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। क्योंकि वाहन क्षेत्र इतने रोजगार का प्रतिनिधित्व करता है।’’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि जीएसटी की 28 प्रतिशत दर का अन्य हर कर दर के तहत संग्रह में प्रभाव का आकलन हो यह अच्छा होगा। ग्राहकों की अवधारणा को बदलने की जरूरत है। वाहन बिक्री में लगातार गिरावट के चलते वाहन और कलपुर्जा विनिर्माताओं ने सरकार से जीएसटी की दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग रखी है।

शेयर बाजार में दिखी तेजी, इन कंपनियों के शेयरों में आया उछाल

वाहन विनिर्माण क्षेत्र में करीब 15,000 संविदा नौकरियां और डीलरशिप क्षेत्र में में 2.8 लाख नौकरियां जा चुकी हैं। वहीं कलपुर्जा विनिर्माण क्षेत्र में 10 लाख नौकरियां जाने की कगार पर हैं। सियाम की सोमवार को जारी रपट के मुताबिक सभी श्रेणियों की बिक्री घटी है। वहीं वाहन क्षेत्र में यह बिक्री लगातार दसवें महीने घटी है। अगस्त में वाहनों की यात्री, दोपहिया और वाणिज्यिक वाहनों समेत सभी श्रेणियों की कुल थोक बिक्री 18,21,490 वाहन रही। यह अगस्त 2018 की 23,82,436 वाहन थोक बिक्री के मुकाबले 23.55 प्रतिशत कम है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.