Thursday, Feb 25, 2021
-->
reliance jio trai iuc mukesh ambani free call sobhnt

किसान आंदोलन से Jio प्रभावित, जनता को लुभाने के लिए लाया यह स्कीम

  • Updated on 12/31/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। किसान प्रदर्शन को देखते हुए देश की सबसे बड़ी निजी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ (Reliance Jio) ने ऐलान किया है 1 जनवरी 2020 से सभी लोकल कॉल्स फ्री होंगे। आपको बता दें कि कुछ महीने पहले रिलायंस जियो ने जियो से दूसरे नंबर पर लोकल कॉल्स के लिए पैसे लेने शुरू कर दिए थे मगर उसने अब अपने ग्राहको को एक बार फिर से मुफ्त सेवा का ऐलान किया है। इससे पहले उसनेे इसके लिए कई प्लान भी लॉन्च किए थे। अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह सेवा किसानों को खुश करने के लिए लाई गई है।

रिलायंस जियो ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आदेश के मुताबिक 1 जनवरी से डोमेस्टिक वॉयस कॉल्स के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्जेस (IUC) बंद किए जा रहे हैं। यानी अब रिलायंस जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अलग से पैसे नहीं लगेंगे।  

कोरोना के बाद केरल में इस जानलेवा बीमारी ने दी दस्तक, एक की मौत के साथ मिले अब तक 7 केस

2019 में रिलायंस जिओ ने दिया था आदेश
गौरतलब है कि सितंबर 2019 में रिलायंस जियो ने ये तय किया था कि अपने ग्राहकों से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के पैसे लगेंगे। इसके लिए कंपनी TRAI के IUC चार्ज का हवाला दिया था। अब TRAI ने IUC खत्म करने का फैसला किया है और इस वजह से रिलायंस जियो ने भी लोकल ऑफनेट कॉल्स को फ्री करने का ऐलान कर दिया है।  

दिल्ली हिंसा में उमर खालिद के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, दंगा भड़काने का लगा आरोप

कर पाएंगे फ्री कॉलिंग
हालांकि यहां फ्री ऑफ नेट कॉलिंग का ये मतलब नहीं है कि जियो कस्टमर्स बिना किसी प्लान ऐक्टिवेट किए ही फ्री कॉलिंग कर पाएंगे। पहले के जो प्लान्स हैं वो वैसे ही काम करेंगे। यानी जितनी आपके प्लान की  वैलिडिटी है अब उसमें ऑन नेट और ऑफ नेट कॉलिंग के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। सितंबर से कंपनी ने जियो से दूसरे नंबर पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने शुरू किए थे।  

TMC यूथ विंग के महासचिव के घर CBI ने मारा छापा, ममता के हैं करीबी

अच्छी खबर मिली है
सितंबर के बाद से कंपनी ने IUC बेस्ड कुछ पैक्स भी लॉन्च किए थे। इनमें जियो से दूसरे नंबर पर लोकल कॉलिंग के लिए मिनट्स दिए जाते थे। कुल मिला कर रियालंस जियो यूजर्स के लिए इस साल के आखिर मे कम से कम एक तो अच्छी खबर मिली ही है।  रिलायंस जियो के बाद कुछ दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने भी ऑफ नेट कॉलिंग के कुछ पैसे लेने शुरू किए थे। लेकिन अब जब TRAI ने IUC चार्ज हटाने का ऐलान किया है तो दूसरी कंपनियां भी ऐसा ही ऐलान जल्द कर सकती हैं। Jio ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि कंपनी ने अपने वादे को पूरा किया है और IUC खत्म होते ही ऑफ नेट लोकल कॉल्स फ्री कर दिए। जियो से जियो लोकल कॉलिंग इससे पहले भी फ्री थी।  

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.