Friday, Sep 30, 2022
-->

चौथी कटऑफ से पहले ही कई कॉलेजों में कोर्स फुल

  • Updated on 7/14/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/ब्यूरो। दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कटऑफ से होने वाले दाखिले गुरुवार से शुरू हो गए। कई कॉलेजों में छात्रों को निराशा हाथ लगी। डीयू के नामी कॉलेज में कई कोर्स में एडमिशन बंद हो चुके हैं। जिससे छात्र निराश लौटे। लेडी इरविन कॉलेज में सभी तीनों पाठ्यक्रमों में फूड टेक्नोलॉजी, होम साइंस आनर्स और होम साइंस में दाखिले सामान्य श्रेणी के लिए बंद हो गए हैं। इसी तरह माता सुंदरी कॉलेज में भी सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए सभी पाठ्यक्रमों की सीटें भरी जा चुकी हैं।

84 दंगों के दोषी भागमल करें सोमवार तक समर्पण : हाईकोर्ट

डीयू के उत्तरी और दक्षिणी परिसर के टॉप कॉलेजों में दाखिले के मौके बहुत कम बचे हैं। किरोड़ीमल कॉलेज में अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, बीकॉम ऑनर्स और बीकॉम, जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान ऑनर्स पाठ्यक्रमों में सामान्य श्रेणी के दाखिले बंद हो गए हैं। वहीं मिरांडा हाउस कॉलेज में भी 18 में से 16 पाठ्यक्रम सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए बंद हो गए हैं। यहां छात्राएं बीए प्रोग्राम और अंग्रेजी ऑनर्स में ही फिलहाल दाखिला ले सकती हैं। हिंदू कॉलेज में संस्कृत, समाजशास्त्र और अर्थशास्त्र में ही मौके बचे हैं। 

अभी भी है कुछ कॉलेजों में मौके
चौथी कटऑफ के बाद डीयू के कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जिनमें कुछ कोर्स में अभी भी छात्रों के लिए मौके बाकी हैं। दिल्ली कॉलेज ऑफ  आट्र्स एवं कॉमर्स में सभी पाठ्यक्रमों में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए मौके बचे हुए हैं। इसी तरह श्यामलाल आनंद कॉलेज और श्याम लाल आनंद संध्या कॉलेज में सभी पाठ्यक्रमों में सामान्य श्रेणी के छात्र दाखिला ले सकते हैं। आर्यभट्ट कॉलेज और भास्कराचार्य कॉलेज में अधिकतर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीटें बची हुई हैं।

चौथी कटऑफ के तहत स्नातक की बची हुई 15 हजार सीटों पर दाखिले होने थे। विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक छात्रों के दाखिला रद्द कराने की वजह से पांचवीं कटऑफ में भी कई पाठ्यक्रमों में मौके बचेंगे। हालांकि उनका कहना है कि छात्रों को जिस भी कॉलेज में दाखिला मिलेएउसमें ले लेना चाहिए। उनका मानना है कि कॉलेज से अधिक पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.