Friday, Sep 30, 2022
-->
62-kg-heroin-was-hidden-in-the-trolley-bag-that-came-from-the-cargo-from-uganda

युगांडा से कार्गो से आए ट्रॉली बैग में छुपाए हुए थे 62 किलोग्राम हेरोइन 

  • Updated on 5/11/2022

आईजीआई एयरपोर्ट पर आए 330 ट्रॉली बैग के खोखली धातु की नलियों में छुपाकर भेजे गए थे हेरोइन
- खुले बाजार में जब्त हेरोइन की कीमत 434 करोड़, पंजाब और हरियाणा से छापेमारी में 50 लाख नकद बरामद
- डीआरआई के ऑपरेशन ब्लैक एंड व्हाइट ड्रग तस्करी का भंडाफोड़

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।


डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) टीम ने भारत में लाए हेरोइन के एक बड़े खेप का पता लगा कार्रवाई करते हुए कुल 62 किलोग्राम शुद्ध हेरोइन जब्त की है। डीआरआई ने एयर कार्गो के माध्यम से हेरोइन तस्करी के एक नए तरीके का भंडाफोड़ किया है, जिसे तस्करों युगांडा से दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर भेजा था। यह हेरोइन युगांडा से आयात किए गए 330 ट्रॉली बैग के खोखली धातु की नलियों में छुपाकर भेजे गए थे। जब किए गए हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 434 करोड़ रुपये आंकी गई है। जब हेरोइन में 7 किलोग्राम हेरोइन और रु. 50 लाख नकद डीआरआई की टीम ने पंजाब और हरियाणा में छापेमारी कर जब्त की है।
डीआरआई की ओर दी गई जानकारी के अनुसार विभाग को 10 मई को देश में कार्गो के माध्यम से हेरोइन की एक बड़ी खेप दिल्ली लाए जाने की सूचना मिली थी। सूचना पर कार्रवाई करते हुए ब्लैक एंड व्हाइट कोड ने एक ऑपरेशन शुरू की। इसमें टीम ने सूचना के आधार पर आईजीआई एयरपोर्ट के कार्गो में युगांडा के एंटेबे से दुबई होते हुए आए एक संदेह जनक कार्गो खेप की जांच की। इस खेप में कुल 330 ट्रॉली बैग मंगवाए गए थे। जब इन ट्रॉली बैग्स की जांच की गई तो प्राथमिक जांच में कुछ भी नहीं मिले।

जांच के दौरान टीम ने उसके खोखली धातु की नलियों को अलग कर जब जांच की तो पाया कि नलियों में प्लास्टिक में लिपटे सफेद रंग के पाउडर भरे हुए हैं। ऐसे पाउडर 330 में से 126 ट्रॉली के नलियों में मिले। जांच करने पर वह शुद्ध हेरोन मिले, जिनका कुल वजन 55 किलो था। इस खेप के आयातक को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ करने पर इसी खेप से जुड़ी एक छोटी खेप हरियाणा और पंजाब भेजे जाने की सूचना मिली। उसी की निशानदेही पर छापेमारी करने पर और 7 किलोग्राम हेरोइन और उससे अर्जित 50 लाख रुपये बरामद हुए। तत्काल गिरफ्तार किए गए आयातक और उनके साथियों से इतनी बड़ी खेप के खरीदारों के बारे में पूछताछ की जा रही है।


वर्ष 2021 में डीआरआई ने जब्त किए कुल 3300 किलोग्राम हेरोइन

डीआरआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार नशा तस्करी के खिलाफ चलाए गए अभियानों में विभाग ने वर्ष 2021 के दौरान देश भर से 3300 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की गई। इसके अलावा, जनवरी 2022 से, डीआरआई ने आईसीडी तुगलकाबाद, नई दिल्ली में एक कंटेनर से 34 किलोग्राम, मुंद्रा बंदरगाह पर एक कंटेनर से 201 किलोग्राम और 392 किलोग्राम सहित हेरोइन जब्त की है। पिपावाव बंदरगाह पर हेरोइन पिछले तीन महीनों में कई मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें हवाई यात्रियों के पास से 60 किलो से अधिक हेरोइन जब्त की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.