Wednesday, Oct 20, 2021
-->
another-accused-of-delhi-riots-freed

दिल्ली दंगा का एक और आरोपी आरोप मुक्त 

  • Updated on 9/9/2021

दिल्ली दंगा का एक और आरोपी आरोप मुक्त 
अदालत ने कहा आरोपी के खिलाफ नहीं हैं पर्याप्त सबूत

नई दिल्ली, टीम डिजिटल।  कडक़डड़ूमा जिला अदालत के एडिशनल सेशंस जज विनोद यादव की अदालत ने दिल्ली दंगों के एक आरोपी जावेद को आरोप मुक्त करार देकर रिहा करने का आदेश दिया है। 

अदालत ने कहा कि शिकायतकर्ताओं के बयान व सबूत यह साबित करने के लिये नाकाफी है कि आरोपी इस घटना में शामिल था। आरोपी को रिहा करते हुए अदालत ने कहा है कि सांप्रदायिक दंगों के मामलों पर अत्यंत संवेदनशीलता के साथ विचार किया जाना चाहिए, लेकिन सामान्य सूझबूझ को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

अदालत ने दंगों के दौरान पैट्रोलबम से आग लगाकर नुकसान पहुंचाने के आरोपी जावेद को रिहा करने का आदेश देते हुए कहा कि शिकायतकर्ताओं के बयान यह साबित नहीं करते कि आरोपी इस घटना में शामिल था।

अदालत ने कहा कि हमें रिकॉर्ड में मौजूद तथ्यों पर विचार करना होगा। आरोपी जावेद के खिलाफ  चार लोगों ने शिकायत की थी कि 25 फरवरी 2020 को दंगाइयों की भीड़ में शामिल होकर घरों-दुकानों और गोदामों में तोडफ़ोड़ और लूटपाट व आगजनी की थी।

अदालत ने अपना फैसला सुनाते समय इस बात पर गौर किया कि घटना का न तो कोई चश्मदीद गवाह है, न ही सीसीटीवी फुटेज और न कोई फोटो सबूत के तौर पर पेश किया गया है। अदालत ने कहा कि शिकायत में कहीं भी ऐसा नहीं कहा गया है कि भीड़ ने विस्फोटक पदार्थों से आग लगाकर संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया। 

अदालत ने यह भी कहा कि दिल्ली पुलिस ने, जो तथ्य जुटाए हैं, उसमें धारा-436 के आरोप कहीं साबित नहीं होते है। इस धारा को छोडक़र अन्य सभी अपराधों में कार्यवाही की जा सकती है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.