Tuesday, May 17, 2022
-->
anti-sikh-riots-supreme-court-looks-forward-and-want-replies-from-congress-leader-sajjan-kumar

सिख विरोधी दंगे पर सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई संजीदगी, मांगा सज्जन कुमार से जवाब

  • Updated on 7/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 1984 के सिख विरोधी दंगा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज आरोपी कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को मिली अग्रिम जमानत को चुनौती देने वाली विशेष जांच दल (एसआईटी) की एक याचिका पर सुनवाई पर सहमति जताई। शीर्ष अदालत ने कहा कि इस घटना के 34 साल पूरे हो चुके हैं और वक्त आ गया है कि इन मामलों की सुनवाई पूरी कर उन्हें तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचाया जाए। 

राहुल ने अमेठी में BJP पर बोला हमला, कहा- ज्यादातर चीजों से हटाएंगे GST

जस्टिस एके सीकरी एवं जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने कुमार को नोटिस जारी करके उनसे 2 हफ्ते में जवाब मांगा। पीठ ने कहा कि निचली कोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए अग्रिम जमानत को मंजूरी देने के लिए हाई कोर्ट ने करीब ‘‘200 पन्नों ’’ का इस्तेमाल किया, जबकि यह काम सिर्फ 40-50 पेजों में किया जा सकता था।  

विजय माल्या की देश-विदेश में डूबने वाली है लुटिया, संपत्तियों की हुई पहचान

सुनवाई के दौरान पीठ ने एसआईटी की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सालिसिटर जनरल मनिंदर सिंह से सज्जन कुमार के खिलाफ मामले की जांच के चरण के बारे में पूछा। सिंह ने कहा कि 2016 में कुमार के खिलाफ जांच शुरू हुई और अब वह वकीलों की फौज के साथ एसआईटी के पास आकर जांच अधिकारी को अपना बयान देते हैं।

महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत पर गिरेगी गाज, फर्जी निकली डिग्री

एएसजी ने बताया कि उन्हें अग्रिम जमानत की मंजूरी देते हुए हाई कोर्ट ने कहा था कि मामले की सुनवाई में सभी बातों पर गौर किया जाएगा, लेकिन आखिर में सबूत के अभाव की बात कहकर उन्हें राहत दे दी गई।  खंडपीठ ने एएसजी की दलीलों पर विचार करने के बाद कुमार को नोटिस जारी किया और मामले को 2 सप्ताह बाद सुनवाई के लिए रखा।   

कठुआ कांड: पठानकोट कोर्ट ने एक और आरोपी को माना बालिग

22 फरवरी को दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेता कुमार को 1984 के सिख विरोधी दंगों के 2 मामलों में निचली कोर्ट के आदेश को बरकरार रखते हुए अग्रिम जमानत दी थी। निचली अदालत ने उन्हें 21 दिसंबर 2016 को अग्रिम जमानत दी थी।

अखिलेश-मुलायम अपनी करोड़ों की जमीन पर बनाएंगे गेस्ट हाउस और लाइब्रेरी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.