Sunday, Mar 24, 2019

मैक-डी के बर्गर में मिली चींटियां, कीड़े और कॉकरोच, लगा 70 हजार रुपये का जुर्माना

  • Updated on 3/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूर्वी दिल्ली कंज्यूमर फोरम ने मैक डॉनल्ड कंपनी पर 70 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना एक ग्राहक के द्वारा दायर किए गए वाद के आधर पर लगाया गया है। शिकायत कर्ता का आरोप था कि उसने कंपनी के आउटलेट से खाने का जो सामान लिया, उसमें चींटियां, कीड़े और कॉकरोच निकले थे।

ग्राहक ने कंज्यूमर फोर्म के माध्यम से कंपनी से 18 लाख रुपये के हर्जाने की मांग की थी। चार साल तक चली सुनवाई के बाद कंज्यूमर फोरम ने कंपनी को आदेश दिया कि वह इलाज के दौरान अस्पताल में खर्च हुए 895 रुपये, मानसिक प्रताडऩा के एवज में 50 हजार रुपये और मुकदमे की सुनवाई में खर्च 20 हजार रुपये ग्राहक को दे। 

14 मामलों में कोर्ट से घोषित भगोड़ा चढ़ा पुलिस के हत्थे, फर्जी कंपनी बनाकर की ठगी

फूड इंस्पेक्टर ने लिए थे मौके से सैंपल
आउटलेट मैनेजर के द्वारा कोई कार्रवाई ना किए जाने पर संदीप ने पुलिस को फोन किया व डीएम कार्यालय में फोन कर स्थानीय फूड इंस्पेक्टर को फोन कर मामले की जानकारी दी। मौके पर पहुंचे फूड इस्पेक्टर ने सीसीटीवी फुटेज की जांच की व मौके से बर्गर के कई सैंपल भी जांच के लिए भेज दिए थे। वहीं बर्गर खाने से संदीप की तबीयत बिगडऩे पर उनकेपरिचित उन्हें अस्पताल ले गए, जहां इलाज और दवाओं पर 895 रुपये का खर्च हुआ।  

चार साल तक चली सुनवाई के बाद लगाया जुर्माना
लगभग चार साल तक चली सुनवाई के बाद पूर्वी दिल्ली उपभोक्ता फोरम ने अपने फैसले में कहा कि ऐसी कंपनी जिसकी अंतररा४यीय स्तर पर पहचान है और मॉल्स के अलावा अन्य स्थानों पर भी पूरी चेन है।

जहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं, उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि जो खाद्य पदार्थ परोया जा रहा है,उससे किसी उपभोक्ता की सेहत व स्वास्थ्य पर गलत असर न पड़े। फोरम ने कंपनी पर 70 हजार का जुर्माना लगाया।

 विदेशियों के साथ ठगी करने वाले गैंग का हुआ पर्दाफाश, छह बदमाश पुलिस की गिरफ्त में

ये कहना था कंपनी का
शिकायत पर कंपनी के प्रतिनिधी ने कहा कि ग्राहक के द्वारा लगाए गए आरोप गलत हैं, तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है व ग्राहक कंपनी को झूठे आरोपों में फंसाने की कोशिश कर रहा है।  

ये था मामला
लगभग चार वर्ष पूर्व 10 जुलाई 2014 को पूर्वी दिल्ली कं४यूमर फोरम में दायर शिकायत में कल्याणपुरी निवासी संदीप सक्सेना ने आरोप लगाया कि वह नोएडा के एक मॉल में स्थित मैक डोनाल्ड एक रेस्टोरेंट में गए और दो कोक, एक आलू टिक्की बर्गर और एक चिकेन मैक्ग्रिल का ऑर्डर दिया।

राजधानी में बरपा तेज रफ्तार और नशे का कहर, कार खेत में पलटी, 4 लोग घायल

जब उन्होंने बर्गर खाना शुरू किया तो उसमें कीड़े-मकोड़े नजर आए। चीटियां, मच्छर और कॉकरोच के टुकड़े तक थे। बर्गर खोन के बाद उन्हें उल्टियां आनी शुरू हो गईं। शिकायत करने पर रेस्तरां मैनेजर ने संतोषजनक व जिम्मेदाराना व्यवहार नहीं किया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.