Monday, Jun 27, 2022
-->
area-commander-of-lashkar-e-taiba-arrest-from-igi-airport

IGI से लश्कर- ए -तैयबा का एरिया कमांडर गिरफ्तार, दिल्ली में बढ़ा आतंकी खतरा

  • Updated on 8/8/2018

 नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एनआईए) ने लश्कर-ए-तैयबा के एरिया कमांडर आतंकी हबीबुर रहमान को आईजीआई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया है। एनआईए ने आतंकी की गिरफ्तारी दुबई पुलिस, आईबी और इंटरपोल की मदद से की है। गिरफ्तार आतंकी हबीबुर रहमान उर्फ हबीब मूलरूप से ओडिशा के केंद्रपाड़ा का रहने वाला है।

कांग्रेस नेता आरके धवन का 81 की उम्र में निधन, 6 साल पहले ही की थी शादी

इस संंबंध में एनआईए प्रवक्ता ने बताया कि सऊदी अरब द्वारा हबीबुर रहमान को भारत निर्वासित किए जाने के बाद उसे सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है क्योंकि इसके संबंध में दुबई सरकार को पूरे सबूत दिए गए थे, जिसके बाद दुबई सरकार ने उसे अपने देश में न रहने की अनुमति दी थी। हबीबुर को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे रिमांड पर लिया गया है। 

गिरफ्तार आतंकी रहमान लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी शेख अब्दुल नईम उर्फ नोमी का कथित आका है। रहमान को नईम की गिरफ्तारी के बाद एरिया कमांडर की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। क्योंकि नईम को 2007 में एनआईए ने उस समय गिरफ्तार किया था जब वह एक कश्मीरी और दो पाकिस्तानी आतंकवादियों को बांग्लादेश की सीमा के जरिए भारत में घुसपैठ कराने में मदद की कोशिश कर रहा था।

लेकिन नईम अगस्त 2014 में पुलिसकर्मियों को चकमा देकर तब हिरासत से फरार हो गया था जब उसे कोलकाता से महाराष्ट्र में अदालत में पेशी के लिए ले जाया जा रहा था। लेकिन उसे सऊदी अरब पुलिस की मदद से 2017 में गिरफ्तार कर लिया गया था जिसके बाद रहमान ही लश्कर-ए-तैयबा का एरिया का कमांडर बन गया था और उसे भारत के पूर्वोतर इलाके में आतंकी संगठन को मजबूत बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक रहमान गत तीन सालों से दुबई और यूएई में रहकर भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। 

जम्मू में पकड़ा गया आतंकी इरफान वानी दिल्ली ले जा रहा था ग्रेनेड का जखीरा

जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी  एडीएस जम्वाल ने कहा कि गत दिवस एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया था, जिससे पूछताछ में खुलासा हुआ है कि वह दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में खलल डालने के लिए ग्रेनेड के जखीरे को ले जाना चाहता था। जम्मू पुलिस ने उक्त आतंकी इरफान हुसैन वानी को एक बस से ग्रेनेड सहित पकड़ा था। यह आतंकी अंसार गजावत-उल-हिन्द आतंकी संगठन का है।

वरिष्ठता विवाद के बीच आज जस्टिस जोसफ लेंगे SC के न्यायाधीश की शपथ

गजावत-उल-हिन्द आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा है और इसका कश्मीर में कमांडर जाकिर मूसा है। आई.जी. ने कहा कि कश्मीर के अवंतिपुरा निवासी इरफान हुसैन वानी को पुलिस के एक दस्ते ने छन्नी प्वाइंट पर संदिग्ध परिस्थितियों में घूमते देखा था। उक्त आतंकी ग्रेनेड का जखीरा किसी को सौंपने दिल्ली जा रहा था। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में पुलिस ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद किया है। पुलिस ने आतंकी अहमद डार पुत्र फयाज अहमद डार निवासी बडग़ाम त्राल को धरा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.