Thursday, Aug 11, 2022
-->
basic training of disaster management will be given to delhi police personnel

दिल्ली पुलिस के जवानों को दिए जाएंगे आपदा प्रबंधन के बुनियादी प्रशिक्षण

  • Updated on 6/9/2022

 किसी प्रकार की आपदा की स्थिति में मौके पर पहुंचने वाले पुलिसकर्मी दे सकें ज्यादा से ज्यादा सहयोग
- प्रशिक्षण को लेकर एनडीआरएफ और दिल्ली पुलिस के बीच एमओयू हुआ साइन

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।

अब दिल्ली पुलिस के जवानों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी पुलिस प्रशिक्षण के साथ ही किसी प्रकार की आपदा की स्थिति में प्राथमिक बचाव कार्य के लिए आपदा प्रबंधन का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें जवानों को प्रबंधन के बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। इसे लेकर दिल्ली पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने बुनियादी पुलिस प्रशिक्षण के सभी स्तरों पर व्यापक आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण विकसित करने और प्रदान करने के एमओयू साइन किया है।
दिल्ली पुलिस मुख्यालय के विमर्श हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम में पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना की उपस्थिति में सत्येंद्र गर्ग, एसपीएल सीपी (प्रशिक्षण) और अतुल करवाल, डीजी, एनडीआरएफ ने एमओयू साइन की।
इस साझेदारी का उद्देश्य पुलिस कर्मियों के बीच आपदा प्रबंधन के प्रति व्यावहारिक ज्ञान और प्रक्रियाओं का प्रसार करना है। साथ ही उनके  प्रशिक्षण  के लिए लाइव प्रदर्शनों, व्याख्यानों, कार्यशालाओं और समूह चर्चाओं के प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम का आयोजन करना है।
पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की तर्ज पर आपदा प्रबंधन के लिए दिल्ली पुलिस की एक समर्पित इकाई की जरूरत है। देखा जाता है कि किसी भी प्रकार की आपदाओं के दौरान, पुलिस प्रतिक्रिया देने वाली पहली एजेंसी होती है और इसलिए उन्हें आपदा प्रबंधन के लॉजिस्टिक और तकनीकी ज्ञान से लैस करने की तत्काल आवश्यकता है। मुंडका में पिछले महीने की भीषण आग की घटना और हाल ही में बारिश और तूफान की घटना को देखते हुए, जिसमें तेज हवाएं और पेड़ उखड़ गए, जिससे शहरों के विभिन्न हिस्सों में ट्रैफिक जाम हो गया। स्थानीय पुलिस के लिए भी आपदा प्रबंधन की बुनियादी तकनीकों के प्रशिक्षण की आवश्यकता है। यह समझौता ज्ञापन उस दिशा में एक उत्कृष्ट पहल है।
अतुल करवाल, डीजी, एनडीआरएफ ने कहा कि इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर एनडीआरएफ और दिल्ली पुलिस के लिए आपदा प्रबंधन के मोर्चे पर एक साथ काम करने का एक बड़ा अवसर होगा और एनडीआरएफ और स्थानीय पुलिस के बीच और अधिक सहयोगात्मक कार्य करने का आग्रह किया ताकि ऐसी स्थितियों का अनुमान लगाया जा सके जो आगे चल सकें। आपदा अग्रिम में और तदनुसार एक कार्य योजना पर काम करें। एनडीआरएफ द्वारा डिजाइन किया गया आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण मॉड्यूल अधिकारियों को इनपुट प्रदान करेगा। यह मानव निर्मित और प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन में महत्वपूर्ण और गतिशील स्थितियों से निपटने में दिल्ली पुलिस की मदद करेगी। पुलिस दिल्ली में कई गंभीर आपदाओं में सबसे आगे रही है और अपने कर्मियों के प्रयासों से कई लोगों की जान बचाई है। अब इस पहल से दिल्ली पुलिस अब ऐसी स्थितियों में जवाब देने और जान बचाने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.