Friday, Aug 19, 2022
-->
cisf-committed-to-address-issues-related-to-differently-abled-passengers-director-general

सीआईएसएफ दिव्यांग यात्रियों से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध - महानिदेशक

  • Updated on 11/11/2021

सीआईएसएफ दिव्यांग यात्रियों से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध - महानिदेशक
- एयरपोर्ट पर विशेष जरूरतों वाले यात्रियों की समस्याओं के समाधान पर बल के मुख्यालय में संवाद का आयोजन
- संवाद में 10 गैर सरकारी और 64 हवाई अड्डों के अधिकारी के साथ 150 प्रतिनिधि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।

देश के प्रमुख हवाई अड्डों को सुरक्षा देने और सुरक्षा का जांच की जिम्मेदारी निभाने वाली केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) यात्रा के लिए आने वाले विशेष जरूरतों वाले यात्रियों से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। यह कहना है बल के महानिदेशक एमए गणपति का। वीरवार को इस विषय पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित बल के मुख्यालय में एक संवाद का आयोजन किया गया। इसमें एडीजी (हवाई अड्डा क्षेत्र) पीएस फलनिकर, सीआईएसएफ के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख गैर सरकारी संगठनों के दस (10) प्रतिनिधि। सम्मेलन में सीआईएसएफ के सभी 64 मुख्य हवाईअड्डा सुरक्षा अधिकारियों (सीएएसओ), बीसीएएस, एमओसीए के अधिकारियों और पीडब्ल्यूडी के अधिकारों के लिए काम कर रहे देश भर के गैर सरकारी संगठनों के लगभग 150 प्रतिनिधियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भी भाग लिया।
बल के प्रवक्ता डॉ अनिल पांडेय ने बताया कि इस कांफ्रेंस का उद्देश्य दिव्यांग यात्रियों के लिए सीआईएसएफ सुरक्षा दायित्व वाले सभी एयरपोर्ट पर प्रक्रिया का मानकीकरण करना है। साथ ही एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान दिव्यांग यात्रियों द्वारा समय-समय पर बतायी जा रही असुविधा को कम करना है। गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से, सीआईएसएफ ने दिव्यांग यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए उनसे सीधे सम्पर्क स्थापित करने का प्रयास किया है। सीआईएसएफ ऐसे यात्रियों के लिए हवाई यात्रा को सुगम और खुशहाल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस कांफ्रेंस का उद्देश्य इस क्षेत्र में मुद्दों को दूर करना था। बताया कि मौजूदा सुरक्षा दिशा निर्देश बीसीएएस ने 2016 में सोमालिया में हुई घटना के बाद लागू किया गया था, जिसमें सोमालिया में मोगादिशू एयरपोर्ट पर हुए विस्फोट का जिम्मेदार एक व्हीलचेयर पर आये यात्री को माना गया था, संभावना जताई गई थी कि उसने जांच से बचने के लिए व्हीलचेयर, कृत्रिम अंग आदि का इस्तेमाल किया था।
देश भर के एयरपोर्ट पर ‘स्वर्णिम सेवा’ की होगी शुरुआत

उन्होंने बताया कि 3 दिसंबर 2020 को, सीआईएसएफ एविएशन सिक्योरिटी ग्रुप हैदराबाद, एयरपोर्ट ने ‘स्वर्णिम सेवा’ की शुरुआत की थी। इसमें सीआईएसएफ ने वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग, गर्भवती माताओं आदि जैसे विशेष ध्यान देने वाले यात्रियों को सहायता प्रदान करने की पहल की गई है। कांफ्रेंस के दौरान, सीआईएसएफ सुरक्षा कवर के तहत अन्य एयरपोर्टों पर ‘स्वर्णिम सेवा’ का विस्तार करने के संबंध में विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। इसमें एक ‘एप्लीकेशन प्लेटफार्म’ (ऐप) व हेल्पलादन नंबर जारी करना भी शामिल है।

यह लिया गया निर्णय
- दिव्यांग यात्रियों (पीडब्ल्यूडी) के सामने आने वाले मुद्दों के संदर्भ में सभी एयरपोर्टों पर हितधारकों की एक समिति गठित की जाएगी।
- पीडब्ल्यूडी के मुद्दों को संभालने वाले कर्मियों के प्रशिक्षण और ज्यादा संवेदनशील बनाने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।
- हासिल किए गए लक्ष्यों और आगे के रास्ते की हर छह महीने में समीक्षा वर्चुअल फॉर्मेट में संयुक्त संवाद द्वारा की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.