Tuesday, Jun 18, 2019

CBI ने नीरव मोदी पर कसा शिकंजा! प्रत्यर्पण के लिए टीम जाएगी लंदन

  • Updated on 3/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पंजाब नैशनल बैंक (PNB) में 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी पर शिंकजा कस गया है। सीबीआई की एक टीम भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के ब्रिटेन से प्रत्यर्पण मामले में स्थानीय अधिकारियों की सहायता के लिए संभवत: लंदन जा रही है।

आपको बता दें कि लंदन में रह रहे नीरव को कुछ दिनों पहले गिरफ्तार कर लिया गया था।  गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी के लंदन के कोर्ट में पेश किया गया जहां उसने बेल की अर्जी दाखिल की, लेकिन कोर्ट ने उसकी उसकी अपील को खारिज करते हुए 29 मार्च तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया।

AAP- कांग्रेस के बीच गठबंधन पर फैसला आज! आतंरिक कलह जारी

लंदन की एक अदालत में कारोबारी की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि संयुक्त निदेशक स्तर के एक अधिकारी को जरूरी दस्तावेजों के साथ बुधवार लंदन रवाना होने का काम सौंपा गया है।

इस 48 वर्षीय हीरा कारोबारी पर अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक के साथ दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है। ब्रिटेन के एक अखबार ने मोदी को लंदन के एक पॉश इलाके में रहते पाया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घोटाले को अंजाम देकर ब्रिटेन में रह रहे अरबपति कारोबारी के खिलाफ लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने अरेस्ट वारंट जारी कर दिया था जिसके बाद पुलिस उसको गिरफ्तार करने उसके आवास पर पहुंची। इसके बाद नीरव को भारत के प्रत्यर्पण के आग्रह पर गिरफ्तार किया गया था।

कांग्रेस से गठबंधन मांगे केजरीवाल लेकिन शीला पर करे प्रहार

मोदी को वेस्टमिन्स्टर मजिस्ट्रेट अदालत में पिछले सप्ताह पेश किया गया था, जहां उसने भारत में उसे प्रत्र्यिपत किए जाने का विरोध किया। जिला न्यायाधीश मैरी मैलन ने नीरव मोदी को जमानत नहीं देते हुए उसे 29 मार्च तक के लिए हिरासत में भेज दिया। अदालत ने कहा कि इस बात को मानने के मजबूत आधार हैं कि अगर उसे जमानत दी गई तो वह आत्मसमर्पण नहीं करेगा।  

राजनीतिक दलों में दिखा NGT का डर, चुनाव प्रचार में इस्तेमाल होंगे इको फ्रेंडली झंडे-बैनर 

बता दें कि गिरफ्तारी के बाद से अब नीरव मोदी पर चौतरफा हमला शुरु हो गया। लंदन पुलिस के बाद अब भारत ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PMLA कोर्ट ने नीरव की 11 कारों और 173 पेंटिंग्स को नीलाम करने की अनुमति दे दी है। प्रवर्तन निदेशालय ने यह अनुमति PMLA कोर्ट से मांगी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.